झारखण्ड में छापेमारी करने के गई पुलिस ने दिखाई दबंगई:युवक को पीछे से मारी गोली,हुई मौत,मौत से भड़के ग्रामीण,आरोपी पुलिस पदाधिकारी गिरफ्तार…. उच्चस्तरीय जांच जारी…

राँची।झारखण्ड के गोड्डा जिले के सुंदरपहाड़ी थाना क्षेत्र में छापेमारी करने के दौरान गोलीबारी हुई है।जिसमें पुलिस की गोली से एक युवक की मौत हो गई।एसपी ने कार्रवाई करते आरोपी एएसआई राजनाथ यादव को निलंबित कर दिया।आरोपी पुलिस वाले पर हत्या का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। गोड्डा एसपी ने इस घटना की पुष्टि की है।पुलिस के अनुसार सुंदरपहाड़ी थाना क्षेत्र में लेवी मांगे जाने से संबंधित घटना के संदर्भ में सुंदरपहाड़ी थाना (कांड संख्या-25/24) अज्ञात अपराधकर्मियों के विरुद्ध कांड दर्ज किया गया था। उक्त घटना में सुंदरपहाड़ी के डंगापाड़ा निवासी बेनाडिक हेम्ब्रम की संलिप्तता की सूचना पुलिस को मिली।आरोपी बेनाडिक हेम्ब्रम सुन्दरपहाड़ी थाना (काण्ड संख्या-33/23) में दर्ज आर्म्स एक्ट का आरोपी है। करीब एक माह पहले जेल से छूटकर बाहर आया था।मृतक हरिनारायण पहाड़िया

बुधवार शाम में पुलिस को सूचना मिली थी बेनाडिक घर आया हुआ उसके बाद सुंदरपहाड़ी थाना प्रभारी एक टीम गठित कर बेनाडिक हेम्ब्रम के घर पर छापामारी करने पहुंची।जिस क्रम में उसके घर से एक व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगा, उसे एएसआई राजनाथ यादव ने रुकने के लिए कहा।परंतु वह भागने लगा धर-पकड़ के क्रम में एएसआई से फायरिंग की घटना हो गई।जिससे युवक के बाँये कंधे के पास गोली लग गई। आनन फानन में घायल को त्वरित रूप से प्राथमिक उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। ईलाज के क्रम में चिकित्सक द्वारा उसे मृत घोषित किया गया।मृतक की पहचान हरिनारायण के रूप में कई गई है। मृतक का किसी तरह का कोई आपराधिक इतिहास नही रह है। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट द्वारा मृतक का मृत्यु समीक्षा प्रतिवेदन तैयार किया गया है। गठित मेडिकल बॉर्ड के द्वारा मृतक का पोस्टमार्टम किया गया है।घटना को लेकर गोड्डा एसडीपीओ के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया गया है तथा आवश्यक विधि-सम्मत कार्यवाही की जा रही है।

मौत मामले में दूसरे दिन गुरुवार को सुंदर पहाड़ी में आदिम जनजाति पहाड़िया समाज ने जमकर बवाल मचाया। काफी मनाने के बाद वे पोस्टमार्टम के बाद शव लेने को तैयार हुए। पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपए मुआवजा और सरकारी नौकरी का आश्वासन दिया गया है।इधर, दोषी पुलिसकर्मी राजनाथ यादव को तत्काल हिरासत में लेकर निलंबित कर दिया गया। वहीं पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर लिया गया है।

सदर अस्पताल से शव को लेकर सुंदरपहाड़ी पहुंचने पर सुबह के वक़्त शव को एंबुलेंस से उतरने नहीं दिया।पोस्टमार्टम के बाद शव सुंदर पहाड़ी भेज दिया गया था, जहां पहाड़िया समुदाय व नेताओं के द्वारा शव को सुंदर पहाड़ी प्रखंड मुख्यालय के पास ही रोक दिया गया।इस बीच डांगा पाड़ा से पहुंचे सैकड़ों पहाड़िया परिवारों के द्वारा हंगामा किया गया।इस बीच बड़ी मुश्किल से पहाड़िया परिवारों को समझाया-बुझाया गया. मौके पर राजमहल सांसद विजय हांसदा सहित एसडीपीओ जेपीएन चौधरी और जिले के पुलिस पदाधिकारी बड़ी संख्या में मौजूद थे। शुरुआती समय में तो वे शव ले जाने को तैयार नहीं थे, लेकिन बाद में वार्ता होने के बाद शव को डांगा पाड़ा ले जाया गया।

पहाड़िया परिवार को 10 लाख का मुआवजा और सरकारी नौकरी

समझौते में पहाड़िया परिवार को 10 लाख रुपए मुआवजा और एक सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गयी है। इसके साथ ही इस मामले में दोषी पुलिसकर्मी राजनाथ यादव को तत्काल हिरासत में लिया गया है। पुलिस द्वारा मामला दर्ज किया गया है। निलंबन की कार्रवाई देर रात ही कर दी गयी थी। पुलिस ने माना है कि अपराधी पकड़ने के दौरान इस मामले में गोली चली है, जिसमें हरिनारायण पहाड़िया की मौत हुई है।पुलिस ने इस मामले में प्रेस रिलीज जारी कर मामले की जानकारी दी है।

इधर विशेष सूत्रों की माने तो बुधवार को जब पुलिस गांव में छापेमारी करने पहुँचीं थी तो आरोपी बेनाडिक हेम्ब्रम फरार हो गया।इसी बीच हरिनारायण को पुलिस ने पकड़ लिया और उससे पिस्टल पीठ में सटाकर अपराधी के बारे में पूछने लगा।उसने कहा उसे नहीं मालूम उसके बाद पुलिस ने गोली चला दिया।जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई।