गिरिडीह:आरोपी के पिता से घूस लेने वाले एएसआई को एसपी ने किया सस्पेंड,एएसआई ने घूस की रकम लौटाया….

 

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले के बेंगाबाद थाना में पदस्थापित एएसआई परमानंद राम को रिश्वत लेना महंगा पड़ा है। एसपी दीपक कुमार शर्मा ने जमादार परमानंद राम से घूस में लिए गए रुपए को वापस कराकर तत्काल प्रभाव से उन्हें निलंबित कर दिया है। एसपी दीपक कुमार शर्मा ने यह कार्रवाई बेंगाबाद के पुलिस निरीक्षक के जांच प्रतिवेदन पर की है। एसपी ने परमानंद को सामान्य जीवनयापन भत्ता पर निलंबित किया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय पुलिस केन्द्र, गिरिडीह रहेगा।

बताया जाता है कि एएसआई ने मुकदमे में सहयोग एवं गिरफ्तार नहीं करने के एवज में आरोपी के पिता से एक लाख रुपए रिश्वत की मांग की थी। आरोपी के पिता द्वारा औने-पौने दाम में जमीन बिक्री का एग्रीमेंट कर 65 हजार रुपये एएसआई को दिया था।

एसपी दीपक कुमार शर्मा तक जब यह शिकायत पहुंची तो, उन्होंने मामले की जांच करायी। जांच में एएसआई पर लगे आरोप सही पाये गये। इसके बाद एसपी ने कार्रवाई की है।

क्या है पूरा मामल:
एएसआई परमानंद राम को बेंगाबाद थाना काण्ड संख्या 52/24, 26 मार्च 2023 धारा 279/304ए भादवि का अनुसंधान भार सौंपा गया था। कांड के अनुसंधान के दौरान अनुसंधानकर्ता सअनि परमानंद ने कांड के अभियुक्त बाइक संख्या जेएच11टी/7238 के चालक गाण्डेय थाना क्षेत्र के तेलझारी निवासी पंकज कुमार राय के पिता दामोदर राय से संपर्क कर कांड में सहयोग करने एवं गिरफ्तार नहीं करने के एवज में एक लाख रूपये देने की मांग की। दामोदर राय की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और वह गिरिडीह के एक स्पंज आयरन की फैक्ट्री में 10 हजार रुपये माह पर काम करता है।अनुसंधानकर्ता द्वारा बार-बार दामोदर राय से पैसे की मांग की जा रही थी और पैसे नहीं देने पर गिरफ्तार कर लेने की बात कही जा रही थी। इसके बाद दामोदर राय ने किसी तरह अपनी जमीन को औने-पौने दाम में बिक्री हेतु एग्रीमेंट कर 65 हजार रुपए इकट्ठा किया। बार-बार अनुसंधानकर्ता द्वारा रुपए की मांग की जा रही थी। ऐसे में दामोदर ने दो बार में 65 हजार रुपए सअनि परमानंद राम को दिया।

बताया जाता है जांच के दौरान पूछताछ में एएसआई परमानंद राम ने अवैध रूप से 65 हजार रुपए की वसूली किये जाने की बात स्वीकार की है। साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने की बात कही है। वहीं दूसरी तरफ एएसआई परमानंद ने दामोदर राय से अवैध रूप से वसूले गए 65 हजार रूपए भी उन्हें वापस कर दिया है। बताया जाता है कि पूर्व में भी सअनि परमानंद के विरुद्ध अभियुक्त पक्ष से पैसे लेने की शिकायत एसपी तक पहुंची थी। उस दौरान भी उन्हें ऐसा कार्य न करने की हिदायत दी गई थी कि जिससे पुलिस की छवि धूमिल न हो।