राज्यसभा चुनाव:जेएमएम से महुआ मांझी और भाजपा से आदित्य साहू राज्यसभा के उम्मीदवार

राँची।झारखण्ड में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा ने राज्यसभा उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी। महुआ माजी को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया गया है।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झामुमो के राज्यसभा उम्मीदवार की घोषणा कर दी। इससे पहले भाजपा ने अपने उम्मीदवार की घोषणा की थी।आदित्य साहू भाजपा के राज्यसभा प्रत्याशी हैं। आपको बता दें कि झारखण्ड में दो सीटों पर राज्यसभा का चुनाव 10 जून को होना है।

आपको बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले झामुमो विधायक दल की बैठक राँची में हुई थी। इसके बाद झामुमो के केंद्रीय महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा था कि झारखण्ड राज्यसभा चुनाव में झामुमो हर हाल में अपना प्रत्याशी उतारेगा। सोनिया गांधी से सीएम हेमंत सोरेन की मुलाकात के बाद प्रत्याशी के नाम की घोषणा की जायेगी।झामुमो के केंद्रीय महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने पिछले दिनों कहा था कि उनकी पार्टी राज्यसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार देगी।जेएमएम विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों ने मिलकर यह निर्णय लिया है।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात कर लौटने के बाद आज सीएम हेमंत सोरेन ने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी।

बता दें कि झारखण्ड बीजेपी के पास 26 विधायक हैं।सत्ता पक्ष के झामुमो के पास 30 विधायकों का मजबूत आंकड़ा है। राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से नामांकन की अंतिम तारीख 31 मई को निर्धारित की गयी है। 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच जायेगी। 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे।10 जून को मतदान होना है। महेश पोद्दार व मुख्तार अब्बास नकवी का कार्यकाल सांसद के रूप में 7 जुलाई को खत्म हो रहा है।