सिमडेगा:सब्जी व्यवसायी से 17 लाख की लूट,घटना के बाद पिकअप चालक फरार,पुलिस छानबीन में जुटी

सिमडेगा।झारखण्ड के सिमडेगा जिले के कोलेबिरा ग्यालटोली मोड़ के पास लोहरदगा के सेन्हा निवासी सब्जी व्यवसायी से 17 लाख रूपए की लूटने का मामले सामने आया है।मिली जानकारी के अनुसार लोहरदगा सेन्हा निवासी सब्जी व्यवसायी जगरनाथ महतो सोमवार (30 मई) को कोलेबिरा थाना पंहुच बताया कि उसके पीकअप चालक ने साजिश कर उसके पास से 17 लाख रूपए की लूट करवा कर फरार हो गया।

सब्जी व्यवसायी जगरनाथ ने पुलिस के समक्ष घटना के बारे में बताया कि वह सब्जी के व्यापार में मुंशी का काम करता है। उसका काम किसानों के सब्जी को मंडी तक व्यापारियों के पास भेजना तथा सप्ताह के अंत में में मंडी में जाकर व्यापारियों से हिसाब करके पैसा लाकर किसानों को देना है। इसी क्रम में वह दिनांक 28 मई की शाम में लोहरदगा के सेन्हा से सब्जी गाड़ी में बैठकर साप्ताहिक हिसाब के लिए राउरकेला मंडी के लिए निकला था। रात्री में राउरकेला मंडी पहुंचकर वहीं आराम किया। उसके बाद 29 मई को दिन में मंडी के सभी व्यापारियों जिनको सब्जी भेजा था,उनसे हिसाब कर कुल करीब 17 लाख रुपया प्राप्त किया। जिसे लेकर वह उसी सब्जी गाडी से सोमवार (30 मई) अहले सुबह को सेन्हा के ही पिकअप वाहन संख्या जेएच01सीके -1708 के चालक सरवर अंसारी के साथ पिकअप वाहन के साथ लौट रहा था।

बताया कि करीब 02.30 बजे पिकअप वाहन से चालक सरवर अंसारी के साथ वह राउरकेला से सेन्हा के लिए निकला। राउरकेला से निकलने के बाद करीब पौने घंटे के बाद बिरमित्रापुर के 05-06 किमी पहले गाडी रोककर सरवर अंसारी बोला कि शौच करने जा रहा है। इस बीच वह गाड़ी में ही बैठा रहा। करीब 20-25 मिनट के बाद चालक सरवर वापस आया और दोनो वहां से निकले। इसके बाद करीब 04.00 बजे जामडीह पहुंचकर एक होटल के पास गाड़ी रोक सरवर बोला कि यहीं पर होटल में 02 घंटे आराम कर लेते हैं। इस पर जगन्नाथ महतो बोला ठीक है आराम कर लो पीछे से सुरेश महतो का पीकअप आ रहा है, तब तक वह भी आ जाऐगा, फिर दोनों साथ में ही चलेंगे। इसके बाद वह सो गया और जगन्नाथ भी वहीं कुर्सी में बैठ कर आराम करने लगा।

करीब 40-45 मिनट के बाद चालक सरबर उठा और बोला कि आराम अब हो गया, अब चलिए। इस पर जगन्नाथ बोला कि साथ के दुसरे गाड़ी के ड्राईवर को भी उठा लो वह भी जाऐगा। इस पर सरवर अंसारी बोला कि उसको उठाने गया तो यह बाद में जाएंगे बोला। फिर दोनो वहां से निकल गये। इसके बाद जामडीह से गांगुटोली कोलेबिरा रास्ते में करीब एक घंटा चलने पर कोलेबिरा से करीब 05-06 किमी पहले ही जंगल के बाद गलायटोली मोड के समीप पहुंचे ही गाड़ी के पीछे से दो मोटरसाईकिल में तीन-चार व्यक्ति सवार होकर आये और चालक को बोलने लगा कि तुम किसको मार कर भाग रहा है। इसके बाद ड्राईवर सरवर गाडी को साईड करने रोक दिया।जिसके तुरत बाद मोटर साईकिल सवार दो व्यक्ति जगन्नाथ के पास आया और उसके साथ मार-पीट करते हुए मेरे पास का पैसों से भरा थैला को छीन कर भाग गया।जगन्नाथ महतो ने पुलिस को बाताया कि चारों छीनतई करने वालों में एक व्यक्ति चेकदार शर्ट तथा जिन्स पहने हुए था। बाकी अन्य दो-तीन व्यक्ति शर्ट तथा जिन्स पहने हुए था। सभी व्यक्ति 20-30 वर्ष के बीच के थे। भयभीत हो जाने के कारण जगन्नाथ उनके मोटरसाइकिलो का नबर नहीं देख पाया। सभी लुटेरे पैसों से भरा थैला छीन कर ले जाने के बाद जगन्नाथ चालक सरवर असारी को बोला कि बाबु तुम आज खेला कर दिया।इतना कहने के साथ ही पीक-अप के चालक सरवर अंसारी गाड़ी और जगन्नाथ को वहीं पर छोड़कर कही भाग गया।

जगन्नाथ ने पुलिस को कहा कि चालक सरवर ही षड्यंत्र करके अपने साथियों के साथ मिलकर उसका और किसानों 17 लाख रुपया का लूट करवाया है।इधर जगन्नाथ के बयान पर मामला दर्ज करते हुए पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

विकास साहू..सिमडेगा