बाबूलाल मरांडी के भाजपा में आने से भाजपा प्रत्याशी का राज्यसभा जाना लगभग तय

रांची । झारखण्ड से राज्‍यसभा में भाजपा प्रत्‍याशी का जाना लगभग तय माना जा रहा है। पार्टी के पास प्रत्याशी को राज्यसभा भेजने के लिए संख्‍या बल पूरा हो गया है। जल्‍द ही भाजपा द्वारा प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा की जाएगी। ज्ञात हो कि राज्यसभा चुनाव के लिए 26 मार्च को वोट डाला जाना है।

प्रत्याशियों के नामों में रघुवर दास का नाम आगे

भाजपा से राज्‍यसभा प्रत्‍याशी के तौर पर राज्य के पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास, भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक प्रकाश और कोडरमा के पूर्व सांसद और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ रविंद्र कुमार राय का नाम चर्चा में चल रहा है। सूत्रों की माने तो इन सभी नामों में पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास का नाम आगे चल रहा है। लेकिन घोषणा से पहले यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि प्रत्याशी किसे बनाया जाएगा। चूंकि प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा के लिए केंद्रीय चुनाव समिति को अधिकृत किया गया है।

बाबूलाल मरांडी के भाजपा में आने से बदला राज्यसभा चुनाव की समीकरण

राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के पार्टी झाविमो का भाजपा में विलय कर भाजपा में वापसी करने के बाद राज्‍य में भाजपा की राजनीति का समीकरण बदल गया है। पार्टी सूत्रों की माने तो रघुवर दास को केंद्र की राजनीति में ले जाने की कवायद चल रही है। झारखण्ड की राजनीति में भाजपा अब बाबूलाल मरांडी और उनकी टीम के पर भरोसा करना चाह रही है। वर्तमान प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक प्रकाश की भी श्री मरांडी से अच्‍छी बनती है।

ऐसे जीतेगी भाजपा राज्यसभा चुनाव

झारखण्ड विधानसभा में वर्तमान संख्‍या बल के हिसाब से पार्टी प्रत्‍याशी को राज्‍यसभा में भेजने के लिए एक और विधायक की जरूरत है। जानकारी के मुताबिक आजसू पार्टी ने भाजपा प्रत्‍याशी को समर्थन करने पर सहमति दे दी है। पहले उम्‍मीदवार के नाम को लेकर आजसू समर्थन के मुद्दे पर पीछे हट रही थी। हालांकि भाजपा के नेताओं से बातचीत समर्थन के मुद्दे पर आजसू का स्‍टैंड बदल गया है। अब पार्टी भाजपा के हर प्रत्‍याशी को समर्थन देगी। बताया जाता है कि यूपीए दल के कई नाराज विधायकों ने भी भाजपा को वोट देने पर अपनी सहमति दी है। मतदान के लिए वे भाजपा प्रत्‍याशी को वोट देने के मूड में हैं। निर्दलीय प्रत्‍याशी भी भाजपा को वोट कर सकते हैं।

हमारे पास पर्याप्त संख्‍या बल: सांसद सुनील सिंह

पार्टी के महामंत्री एवं सांसद सुनील कुमार सिंह ने 8 मार्च को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक के बाद कहा था कि केंद्रीय नेतृत्व राज्‍यसभा उम्मीदवार के नाम की घोषण करेगा। उन्होंने यह भी कहा था कि पार्टी के पास चुनाव जीतने केलिये पर्याप्त संख्या बल है।

राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान 26 मार्च को

झारखंड से राज्‍यसभा के दो सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होना है। यह पद परिमल नाथवाणी और प्रेमचंद्र गुप्‍ता का कार्यकाल पूरा होने से खाली हो रहा है। यूपीए झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन को उम्‍मीदवार बनाने की घोषणा कर चुका है। दूसरे उम्‍मीदवार के नाम पर मंथन चल रहा है।