गिरिडीह: 3 गाड़ियों में ठूंसकर 110 गाय-बैल ले जा रहे थे क्रूर तस्कर,दम घुटने से 32 बेजुबानों की चली गई जान,9 तस्कर गिरफ्तार…

गिरिडीह। झारखण्ड के रास्ते गोवंशियों की तस्करी कर बंगाल और बांग्लादेश तक भेजा जा रहा है। शुक्रवार को गिरिडीह जिले में जीटी रोड पर निमियाघाट थाना क्षेत्र के तूरी टोला के समीप गिरिडीह पुलिस ने गोवंशियों से लदे तीन वाहन पकड़े। इनमें इतनी बेदर्दी से गाय व बैल ठूंस कर भरे गए थे कि 32 गोवंशियों की मौत हो गई।दो कंटेनर व एक पिकअप वैन में 110 गोवंशियों को लादकर बिहार से शेरघाटी होकर बंगाल के कोलकाता ले जाया जा रहा था। दो चालकों समेत नौ तस्करों को भी पुलिस ने दबोचा है।

मधुबन गोशाला भेजे गए जीवित गोवंश

एक कंटेनर में लदे 50 गोवंशी जीवित मिले, जबकि दूसरे पर लादे गए 43 गोवंशियों में से 24 की जान चली गई थी। पिकअप वैन में भी 17 गोवंशी लादे गए थे, इनमें आठ की मौत हो चुकी थी। जीवित 78 गोवंशियों को पुलिस ने मधुबन गोशाला भेजा है।

हिल भी नहीं पा रहे थे गोवंश

पशुओं को वाहनों के भीतर इतनी क्रूरता से एक के बाद एक बांधा गया था कि ये हिल भी नहीं पा रहे थे और उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी।

पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि इस रास्ते से गोवंशियों को कंटेनर पर लादकर कोलकाता ले जाया जा रहा है।इसके बाद एसपी दीपक कुमार शर्मा ने डुमरी एसडीपीओ सुमित प्रसाद के नेतृत्व में पुलिस इंस्पेक्टर मनोज कुमार, निमियाघाट थाना प्रभारी साधन कुमार, डुमरी थाना प्रभारी पवन कुमार की टीम बनाई।कुलगो टोल प्लाजा के पास वाहनों की जांच के क्रम में पुलिस को देख कंटेनर व पिकअप वैन को तेजी गति से भगाने लगे। पुलिस ने तीनों वाहनों का पीछा किया।आपाधापी में निमियाघाट थाना क्षेत्र के तूरी टोला के समीप पिकअप वैन अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराकर पलट गई। इससे सड़क अवरुद्ध हो गई और पीछे आ रहे कंटेनर आगे नहीं निकल पाए। इसे बाद तीनों वाहनों को पुलिस ने जब्त कर लिया।

इधर कुछ ग्रामीणों ने बताया कि पिकअप वैन के पलटने से 17 में से आठ गोवंशियों की जान गई। वहीं कुछ का कहना था कि क्रूरता से ले जाने से गोवंशियों की जान गई है।

पुलिस ने बिहार के गया जिले के आमस गांव निवासी चालक फैज खान, भभुआ के रहनेवाले फैयाज खान, भभुआ के ही रामकिशुन राय, आमस के शुभम कुमार को गिरफ्तार किया है।इसके अलावा, शेरघाटी के रहनेवाले हसनाय खान और सासाराम के सलाउद्दीन कुरैशी, सासाराम के अली शेर कुरैशी व कल्लू आलम और भभुआ के रहनेवाले तौफीक फकीर को गिरफ्तार किया है। पुलिस इस गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी निकाल रही है।