एसपी सर की क्लास:सरकारी स्कूल पहुँचे गिरिडीह एसपी और बच्चों को पढ़ाया फिर बताया साइबर क्राइम से बचने के गुर…

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिला साइबर अपराध के कारण बदनाम हो रहा है। अब ऐसे साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस की कार्रवाई तेज हो गयी है। वहीं दूसरी ओर लोगों को साइबर ठगी से बचने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। इस जागरूकता अभियान का नेतृत्व गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा खुद कर रहे हैं।वे सरकारी स्कूलों में पहुंचकर बच्चों को साइबर ठगी से बचने के तरीके बता रहे हैं, ताकि बच्चे भी अपने अभिभावकों को इन जालसाजों से सावधान रहने के लिए सचेत कर सकें।

इसी क्रम में एसपी दीपक कुमार उत्क्रमित उच्च विद्यालय महेशलुंडी पहुंचे। यहां सीनियर क्लास के बच्चों से उन्होंने मुलाकात की। बच्चों से उनकी पढ़ाई और भविष्य की तैयारी के बारे में जानकारी ली। उन्होंने एक-एक बच्चे से बात करने की कोशिश की और उन्हें पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित भी किया।कई सवाल जबाब भी किए, इस दौरान बच्चों के बीच साइबर ठगी से बचने के लिए पुलिस की ओर से तैयार की गई बुकलेट भी बांटी गई।

एसपी ने बताया कि कैसे साइबर ठग फोन करते हैं, फिर धोखा देते हैं और फिर बैंक खाते में सेंध लगाते हैं।एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बच्चों को यह भी बताया कि जब भी ऐसे कॉल आए तो उन्हें जल्द से जल्द काट देना चाहिए और ओटीपी, सीवीवी, बैंक डिटेल, आधार-पैन नंबर नहीं देना चाहिए।उन्होंने छात्रों को कहा कि संदिग्ध वीडियो कॉलिंग आने पर उसे रिसीव नहीं करना है। अश्लील मैसेज को कदापि टच नहीं करना है।इस तरह का कॉल या मैसेज आने पर अभिभावक को पुलिस के पास भेजना है।

इस दौरान एसपी के साथ सार्जेंट मेजर राजेश रंजन भी मौजूद थे। राजेश रंजन ने बच्चों से कहा कि कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई सबसे महत्वपूर्ण है।यह पढ़ाई जीवन भर काम आती है।इस चार साल की पढ़ाई से ही भविष्य तय होता है।ऐसे में इन चार सालों में किसी और चीज पर ध्यान देने की बजाय सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है।इस मौके पर मुखिया शिवनाथ साव भी मौजूद थे।