धनबाद के नए एसएसपी ने अवैध कोयला कारोबारियों और मवेशी तस्करों को संरक्षण देने के आरोप में एक थानेदार को किया सस्पेंड,दूसरे थानेदार को लाईन हाजिर….

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद के नए एसएसपी हृदिप पी जनार्दनन ने कमान संभालने के छठवें दिन जिले के दो थानेदारों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है।इससे पुलिस महकमे में खलबली मच गई है। एसएसपी ने कोयला तस्करों को संरक्षण देने और अवैध कोयला कारोबार के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के आरोप में तेतुलामारी थाना प्रभारी रोशन कुमार को निलंबित कर दिया है। वहीं,मवेशी तस्करों से सांठगांठ रखने और मदद पहुंचाने के आरोप में मैथन थानेदार विकास कुमार यादव को लाइन हाजिर किया है।इसके साथ ही गोविंदपुर थाने के सहायक अवर निरीक्षक सरताज खान, बरवाअड्डा थाने के सहायक अवर निरीक्षक संजय कुमार, मैथन ओपी के सहायक अवर निरीक्षक प्रमोद कुमार राय और निरसा के सिपाही रमेश यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।नए एसएसपी की इस कार्रवाई की जिले के पुलिस महकमे में चर्चा जोरों पर है।

मिली जानकारी के अनुसार,एसएसपी एचपी जनार्दन को मैथन थानेदार विकास कुमार यादव की पशु तस्करों के सिंडिकेट से सांठगांठ कर उन्हें खुलेआम मदद पहुंचाने की शिकायत मिला थी।बताया जाता है कि निरसा के शमशाद खान नामक गो तस्कर के सिस्टम से बाहर जो भी इस धंधे में हाथ डालता था, उसकी गाड़ी को शमशाद मैथन थानेदार से पकड़वा देता था।इसी के तहत मैथन थानेदार ने शुक्रवार की सुबह मवेशियों से लदे एक कंटेनर को पकड़ा था।जब इसकी शिकायत एसएसपी को मिली, तो उन्होंने ग्रामीण एसपी कपिल चौधरी से जांच कराई।ग्रामीण एसपी चौधरी शुक्रवार की शाम मैथन थाना पहुंचे और मामले की जांच की।बताया जाता है कि ग्रामीण एसपी की जांच रिपोर्ट के आधार पर मैथन थानेदार पर एसएसपी ने कारवाई की है।

वहीं, तेतुलामारी थानेदार को कथित लोकल स्पाई से सांठगांठ कर इलाके में अवैध कोयला कारोबारियों को संरक्षण देने और बीते दिनों भारी मात्रा अवैध कोयला तेतुलमारी में पकड़े जाने पर सस्पेंड किया गया है।मालूम हो कि गुरुवार की देर रात तेतुलामारी थाना क्षेत्र के गंडुआ में अवैध कोयला डिपो पर छापामारी कर भारी मात्रा में चोरी का कोयला लदे तीन ट्रक सहित तीन तस्करों को पकड़ा गया था।

इधर धनबाद के नए एसएसपी एचपी जनार्दन ने शनिवार को अपने कार्यालय सभागार में सभी डीएसपी, सर्किल इंस्पेक्टर और थाना प्रभारियों के साथ समीक्षा बैठक की।पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली बैठक में उन्होंने सभी डीएसपी और थानेदारों को अगले एक साल का प्लान दिया।साथ ही पिछले साल के कार्यों की समीक्षा भी की। थानों में लंबित मामलों का निष्पादन जल्द करने का निर्देश दिया।थानेदारों को कहा कि जेल से छूटे अपराधियों पर विशेष निगरानी रखें। एसएसपी ने जिले में अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस पदाधिकारियों का जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं।