गिरिडीह पुलिस ने फिर साइबर अपराधियों के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई की,तीन जिलों में की छापेमारी कर 7 अपराधी को दबोचा…

 

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई की है। इस बार पुलिस की टीम ने तीन अलग-अलग जिलों गिरिडीह, कोडरमा और जामताड़ा के अलग-अलग गांव में छापेमारी कर कुल सात साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।गिरफ्तार साइबर अपराधियों में गांडेय थाना क्षेत्र के मरगोडीह का लक्ष्मण मंडल, दिनेश मंडल, मिनेश मंडल, जामताड़ा जिले के नारायणपुर का बलराम मंडल, प्रकाश मोहली, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के गेनरो का जागेश्वर साव और बेंगाबाद थाना क्षेत्र का गादी का मनीष कुमार मंडल शामिल है।इन साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने 16 मोबाइल फोन, 16 सिम कार्ड, 5 एटीएम कार्ड, दो पासबुक, दो क्यूआर कोड, एक बजाज पल्सर बाइक और एक मारुति सुजुकी X16 लेटेस्ट मॉडल की कार बरामद किये हैं। उक्त आशय की जानकारी गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने दी।

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि ये सभी गिरफ्तार साइबर अपराधी अपने आप को बिजली विभाग का फर्जी अधिकारी बनकर बकाया बिजली बिल का भुगतान करने के नाम पर ठगी करते थे। साथ ही साथ लोगों को बिजली काटने की धमकी तक भी देते थे। इसके अलावा यह सभी साइबर अपराधी एनीडेस्क-टीमभ्यूअर का एप्लीकेशन इंस्टॉल करवा कर लोगों को ठगने का काम करते थे। साथ ही ये सभी साइबर अपराधी वृद्धा पेंशन योजना का प्रलोभन देकर और फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को ठगते थे।

प्रतिबिम्ब पोर्टल के माध्यम से मिली थी सूचना

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि प्रतिबिम्ब पोर्टल के माध्यम से यह सूचना मिली कि गांडेय थाना क्षेत्र में कुछ साइबर अपराधी फर्जी सिम का उपयोग करके लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। इसी के बाद साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। जिसमें साइबर थाना प्रभारी अजय कुमार, पुलिस निरीक्षक इ.जी बागे, पुअनि सरोज कुमार मंडल, गौरव कुमार, सअनि संजय मुखियार, गजेंद्र कुमार, साकेत वर्मा, सौरभ सुमन, जितेंद्र नाथ महतो, सुरेश यादव, आशुतोष रंजन शामिल थे। टीम ने अलग-अलग इलाकों में छापेमारी चला कर कुल सात साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई गई।