धनबाद एसएसपी के निर्देश पर पुलिस ने अवैध कोयला डिपो में की छापेमारी,कई सौ टन कोयला बरामद….

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद जिले के नये एसएसपी हृदिप पी जनार्दनन के पदभार ग्रहण करते ही जिला में अवैध कोयला कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।अवैध कोयला कारोबार के खिलाफ नए एसएसपी ने लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। ताजा मामला गोविंदपुर थाना क्षेत्र का है,जहां एसएसपी के निर्देश पर स्थानीय पुलिस ने थाना क्षेत्र के ईस्ट बरवा स्थित नवीनदम इंडस्ट्री में छापेमारी की।छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में अवैध कोयला बरामद किया गया है। जिसके बाद पुलिस ने बीसीसीएल के सर्वेयर को कोयला डिपो में बुलाया और कोयले की माप करायी।जिसमें पता चला कि डिपो से करीब 500 से 600 टन कोयला बरामद किया गया।पुलिस के मुताबिक अवैध कोयला डिपो का संचालन संजय सिंह और निरसा के पूर्व मुखिया विजय यादव कर रहे थे।पुलिस इन दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की तैयारी कर रही है।

जानकारी के मुताबिक,नवीनदम इंडस्ट्री में अवैध कोयला डिपो चलाया जा रहा था। नविंदम इंडस्ट्री में लगी चिमनी को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि चिमनी पिछले कई वर्षों से बंद पड़ी है।जिसके बाद इसका उपयोग केवल अवैध कोयला भंडारण के लिए किया जा रहा था।कोयला डिपो से कोयला उठाने की टोकरियां, हजारों बोरियां, ट्रकों में लोड करने के लिए सीढ़ियां समेत कई चीजें बरामद हुई हैं।

बता दें कि शुक्रवार को तेतुलमारी थाना क्षेत्र में एसएसपी के निर्देश पर अवैध कोयला कारोबार के खिलाफ कार्रवाई की गई थी, जिसमें कोयला डिपो से सैकड़ों टन कोयला बरामद किया गया था।इस मामले में अवैध कोयला कारोबार से जुड़े बड़े कारोबारी अरविंद सिंह,रिंकू महतो और विक्की लाल समेत 10 लोगों के खिलाफ प्राथमिक मामला दर्ज किया गया था।

इधर बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो ने भी शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूर्व एसएसपी संजीव कुमार पर कई गंभीर आरोप लगाये।उन्होंने संजीव कुमार के ढाई साल के कार्यकाल में हुई कोयला चोरी की जांच सीबीआई और ईडी से कराने की मांग की थी। विधायक ने पूर्व एसएसपी संजीव कुमार पर करीब 50 हजार टन कोयला लूटने का आरोप लगाया है।