पलामू एक्सप्रेस ट्रेन में लूटपाट की योजना बना रहे दो महिला सहित 15 अपराधी लातेहार पुलिस के हत्थे चढ़ा,कई हथियार, दो बोलेरो वाहन,आठ मोटरसाइकिल सहित अन्य समान बरामद..

लातेहार।झारखण्ड के लातेहार पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।ट्रेन में डकैती सहित अन्य जगहों पर लूटपाट करने वाले गिरोह के 15 अपराधियों को दबोचा है। जिले के एसपी अंजनी अंजन को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ अपराधी पलामू एक्सप्रेस ट्रेन में लूटपाट की घटना को अंजाम देने के लिए योजना बना रहे हैं। इस सूचना के बाद प्रशिक्षु आईपीएस ललित मीणा के नेतृत्व में पुलिस ने एक टीम बनाई और अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी आरंभ की। पुलिस ने छापामारी के दौरान 10 अपराधियों को गिरफ्तार किया। जबकि अन्य अपराधी भाग गए।पूछताछ के क्रम में अपराधियों से पुलिस को कई महत्वपूर्ण सुराग मिले, जिसके आधार पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए फरार हुए 5 अन्य अपराधियों को गिरफ्तार किया।इस प्रकार कुल 15 अपराधियों की गिरफ्तारी हुई। इन अपराधियों के पास से पुलिस को 6 हथियार, 20 गोली, लगभग डेढ़ किलोग्राम चांदी के आभूषण, सोने का चैन समेत चोरी के कई अन्य सामान, 49 हजार रुपए नगद के अलावे दो बोलेरो वाहन, आठ मोटरसाइकिल बरामद हुए।

इस सम्बंध में एसपी अंजनी अंजन ने प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि गिरफ्तार अपराधियों से जब पूछताछ की गई तो कई गंभीर मामलों का खुलासा हुआ है।उन्होंने बताया कि इन्हीं अपराधियों के द्वारा गत 24 सितंबर को जम्मू तवी एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों का साथ लूटपाट की गई थी।इसके अलावा चंदवा, हेरहंज, बरवाडीह, लातेहार समेत अन्य थाना क्षेत्र में भी 9 लूट कांड को अंजाम इस गिरोह के द्वारा दिया गया था।एसपी ने बताया कि गिरोह में शामिल कुछ अपराधी लूट कांड को अंजाम देते थे। इसके बाद गिरोह में शामिल दो महिलाएं लूट के सामान को सुरक्षित रखते थे।इसके बाद दो-तीन सोनार चोरी के गहनों को खरीदते थे।

एसपी ने बताया कि लूटेरा गिरोह के अपराधी लातेहार जिले के अलावे पलामू जिले में भी जाकर लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे।उन्होंने बताया कि अब तक इन अपराधियों ने कल 9 लूट कांड की घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

गिरफ्तार अपराधियों में लातेहार निवासी अख्तर अंसारी, रंजीत शर्मा, सिकंदर सिंह, सुरेंद्र सिंह, अजीत कुमार सिंह, पंकज सोनी, अनिल कुमार सोनी, फुलटेश कुमार,बीना कुमारी के अलावे पलामू निवासी कुंदन प्रसाद, मनीष कुमार पासवान, अजय राम, अभय पासवान, राकेश कुमार सोनी और जिया बेगम शामिल है।

गिरफ्तारी दल में प्रशिक्षु आईपीएस ललित मीणा, डीएसपी अरविंद कुमार, पुलिस इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार, चंदवा थाना प्रभारी शुभम कुमार, भानु प्रताप सिंह, श्रीनिवास कुमार सिंह, अभिषेक कुमार, नीतीश कुमार, गौरव सिंह समेत अन्य पुलिस अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण रही।