राँची की एक महिला से 63.98 लाख रुपये की ठगी करने वाले दो साइबर अपराधी को सीआइडी ने किया गिरफ्तार..

राँची।राजधानी राँची की एक महिला से 63.98 लाख रूपया की ठगी करने वाले दो साइबर अपराधी को सीआइडी ने गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार साइबर अपराधियों में यूपी के लखनऊ का रहने वाला राहुल त्रिपाठी और देव प्रकाश शामिल है। सीआईडी ने गुरुवार जानकारी देते हुए बताया की सात दिसंबर 2023 को साईबर क्राईम थाना काण्ड 105/2023 दर्ज़ किया गया था।दर्ज कराए गए मामले में वादिनी ने कहा था कि, साइबर अपराधी ने उनसे टेलीग्राम के माध्मय से संपर्क किया गया। जिसमें लूडो और फिशडोम को लाइक कर स्क्रिीन शॉट भेजने का पार्ट टाईम जॉब ऑफर किया गया। जिसके बाद विडियो लाईक करने का काम दिया गया।

विभिन्न बैंक खाताओं में पैसे डालने को बोला गया

टेलीग्राम प्रोफाईल के माध्यम से दिए गए टास्क को करने के लिए इन्हें विभिन्न बैंक खाताओं में पैसे डालने को बोला गया।फिर उनसे यह कहा गया कि, पैसे को क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर दिया जाएगा।जिससे मिलने वाले लाभ को ग्लोबल कम्पनी के साईट global-171.in पर दिखाया जायेगा। इसके बाद वादिनी को इन्वेस्ट किये हुए पैसे फेक अकाउंट में दिखना शुरू हो गया, जिससे वह झांसे में आ गई। झांसा में लेने के लिए इनके अकाउंट में कुछ पैसे डाले गये परंतु बाद में पैसे डालना बंद कर दिया गया और इस तरह से इनके साथ कुल 63.98 लाख का साइबर ठगी कर लिया गया।

ट्रांजेक्शन के आईपी के यूजर का मूल स्थान हॉन्गकॉन्ग में पाया गया।

सीआइडी की जांच में इन बैंक खाताओं से हुए ट्रांजेक्शन के
आईपी के यूजर का मूल स्थान हॉन्गकॉन्ग और चाइना में पाया गया. त्वरित कार्रवाई करते हुए काण्ड में सभी बैंक खाताओं को फ्रिज कराया गया।विश्लेषण उपरांत पाया गया कि संबंधित सभी बैंक खाताओं में कुल 88.93 लाख रूपया को फ्रीज करवा दिया गया।