ईडी ने कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू को भेजा समन,10 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया…

 

राँची।झारखण्ड में प्रवर्तन निदेशालय की चल रही कार्रवाई की जद में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू भी आ गये हैं।ईडी ने धीरज साहू को समन भेजकर 10 फरवरी को राँची स्थित रिजनल ऑफिस में पूछताछ के लिए बुलाया है। उनका बयान दर्ज होगा।मिली जानकारी के मुताबिक पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के नई दिल्ली स्थित आवास से बरामद बीएमडब्ल्यू कार के सिलसिले में ईडी उनसे पूछताछ करेगी।

दरअसल, ईडी की टीम ने 29 जनवरी को नई दिल्ली के शांति निकेतन स्थित पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के आवास पर छापेमारी की थी।उनके घर से 36.34 लाख रुपए, जमीन से जुड़े दस्तावेज के अलावा हरियाणा नंबर वाली बीएमडब्यू कार जब्त की गई। इसके बाद 7 फरवरी को ईडी ने दक्षिणी कोलकाता के नामचीन रियल एस्टेट और फाइनेंस कारोबारी योगेश अग्रवाल के ठिकानों पर छापेमारी की थी।

सूत्रों ने बताया था कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से बरामद बीएमडब्ल्यू कार मुदियाली कंपनी के नाम रजिस्टर्ड थी। इसी मामले में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद का भी कनेक्शन जुड़ रहा है।इधर, पूर्व सीएम हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ लगातार जारी है।दूसरी बार रिमांड के लिए ईडी ने जो तथ्य पेश किए, उसके मुताबिक उनकी भूमिका ना सिर्फ लैंड स्कैम में बल्कि ट्रांसफर-पोस्टिंग और जेएसएससी परीक्षा में सेटिंग-गेटिंग से भी जुड़ी है। वहीं बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने भी राज्यसभा सांसद धीरज साहू को लेकर सोशल मीडिया साइट एक्स पर मैसेज पोस्ट किया है।

आपको बता दें कि पिछले साल 6 दिसंबर को इनकम टैक्स की टीम ने सांसद धीरज साहू के ओडिशा, पश्चिम बंगाल, लोहरदगा और राँची स्थिति ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी।तब ओडिशा के ठिकानों से 350 करोड़ रुपए से ज्यादा नकद बरामद हुए थे।हालांकि धीरज साहू ने कहा था कि उनका ज्वाइंट परिवार है।परिवार के लोग शराब के कारोबार से जुड़े हैं। उन्होंने सफाई दी थी कि बरामद पैसे उनके नहीं हैं।लेकिन अचानक ईडी की सूई उनकी तरफ घूम गई है। आशंका जतायी जा रही है कि लैंड स्कैम मामले से भी उनका कनेक्शन हो सकता है क्योंकि साहू परिवार को जमींदार घराना के रूप में भी जाना जाता है।