आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत राँची एयरपोर्ट के आसपास के गांव होंगे विकसित। उपायुक्त के अध्यक्षता में हुई परियोजना संचालन समिति की बैठक।

  • यूएनडीपी और एयरपोर्ट आॅथरिटी आॅफ इंडिया के प्रतिनिधि हुए शामिल
  • वर्ष 2020-21 के लिए बनायी गयी योजना पर हुई चर्चा
  • जिला प्रशासन और यूएनडीपी के बीच हुआ है एमओयू

राँची। आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, रांची के आसपास के गांवों को विकसित किया जाएगा। इसे लेकर आज दिनांक 14 जनवरी 2020 को परियोजना संचालन समिति की बैठक हुई। रांची उपायुक्त श्री राय महिमापत रे की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में एयरपोर्ट डाॅरेक्टर श्री विनोद शर्मा, एयरपोर्ट आॅथरिटी आॅफ इंडिया के एचआर मैनेजर श्री राकेश सिंह, प्रोजेक्ट को-आॅर्डिनेटर यूएनडीपी मनीष मोहनदास, प्रोजेक्ट आॅफिसर, यूएनडीपी श्री शुभम टंडन, प्रोजेक्ट एसोसिएट श्री संदीप कुमार साहू, कम्यूनिटी माॅबिलाइजर यूएनडीपी श्री उत्तम कुमार और एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक फेलो सुश्री पूजा, सात्विक मिश्रा आदि उपस्थित थे।

बैठक में बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के आसपास के गांवों के लिए वर्ष 2020-21 के लिए बनायी गयी योजना पर चर्चा की गयी। जिसके अंतर्गत तहत स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और आजीविका की विभिन्न परियोजनाएं शामिल है। इस प्रोजेक्ट के तहत एयरपोर्ट के आसपास के 13 गांवों में आजीविका केंद्र, 14 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र, पुस्तकालय आदि स्थापित किए जाएंगे।

मार्च 2019 में हुआ था एमओयू

बिरसा मुण्डा एयरपोर्ट, राँची के आसपास के गांवों को विकसित करने के लिए मार्च 2019 में जिला प्रशासन और यूनाईटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) के बीच एमओयू साइन किया गया था। इस परियोजना को तीन वर्षों में लागू किया जाना है। प्रोजेक्ट की तहत वर्ष 2020-21 किये जाने वालों कार्यों की चर्चा करते हुए इसका विस्तार एक और गांव में किया गया है, अब एयरपोर्ट के आसपास के 13 गांव विकसित किये जायेंगे। सीएसआर के तहत एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने इस प्रोजेक्ट के लिए राशि दी है। जिससे इन गांवों का सामाजिक-आर्थिक विकास किया जायेगा। जिसका कार्यान्वयन प्राधिकरण यूएनडीपी है।