गिरिडीह: पथराव की घटना में दोनो पक्षों के ओर से नामजद और अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज।

गिरिडीह। पथराव की घटना के विरोध में दोनों समुदाय के लोगों ने एक-दुसरे के खिलाफ कराया केस दर्ज, विहिप नेता के आवेदन पर सात नामजद, तो 150 अज्ञात, मुर्गा दुकान कारोबारी के आवेदन पर 40 नामजद, तो 500 अज्ञात पर केस दर्ज।
तिरंगा यात्रा के दौरान शहर के माौलाना आजाद चाौक में दो समुदाय के बीच हुए रोडे़बाजी के बाद दुसरे दिन नगर थाना में दो पक्षों के लोगों ने एक-दुसरे पर कई गंभीर आरोप लगाकर केस दर्ज कराया है। पहले पक्ष में विहिप के जिला सह मंत्री राकेश आर्या के दिए आवेदन के आधार पर नगर थाना पुलिस ने थाना कांड संख्या 8/20 दर्ज करते हुए शहर के वार्ड नंबर 26 के वार्ड पार्षद सैफअली गुड्डु के अलावे बड़ा चाौक निवासी गुलाम सरवर उर्फ नवाब, राजा असलम, गुफरान, लड्डन मियां, सोनू, दानिश और शहर के बीबीसी रोड निवासी सरफराज समेत 150 के खिलाफ विहिप के जिला सह मंत्री राकेश आर्या ने हरवे-हथियार के साथ माौलाना आजाद चाौक में साजिश रचकर हमला करने और पथराव करने का आरोप लगाकर केस दर्ज कराया है। थाना को दिए आवेदन में विहिप नेता ने आरोप लगाया है कि तिरंगा यात्रा की स्वीकृति मिलने के बाद तिरंगा यात्रा का जुलूस स्वीकृत रुटों से गुजरते हुए वापस लौट रहा था। इसी दौरान आजाद चाौक में पथराव के बाद भगदड़ मची, और पूरे शहर में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। एक समुदाय द्वारा किए गए पथराव में तिरंगा यात्रा के जुलूस में कई घायल हो गए। विहिप नेता ने इस दौरान प्रशासन पर भी पक्षपात करने का आरोप लगाया है।
इधर शहर के माौलाना आजाद चाौक में हुए पथराव की घटना के खिलाफ स्टेशन रोड निवासी और अबंेंडकर मार्केट के मुर्गा दुकान कारोबारी शाहनवाज अहमद ने थाना को दिए आवेदन में आरोप लगाते हुए कहा कि तिरंगा यात्रा में शामिल लोग अचानक मार्केट के कई दुकानों पर टूट पड़े, और उनके मुर्गा दुकान में भी धावा बोल दिया। मुर्गा कारोबारी शानवाज के दिए आवेदन के आधार पर नगर थाना कांड संख्या 9/20 में धारा 147/341/323/427/379/149/के तहत केस दर्ज किया गया। थाना को दिए आवेदन में भुक्तभोगी कारोबारी ने आरोप लगाया कि जुलूस का नेत्तृव गांडेय के पूर्व विधायक जयप्रकाश वर्मा, जमुआ विधायक केदार हाजरा कर रहे थे। जबकि जुलूस में पूर्व नप अध्यक्ष दिनेश यादव, दीपक यादव, विभाकर पांडेय, भाजपा नेता सह जिप उपाध्यक्ष कामेशवर पासवान, भाजपा नेता संदीप डंगाईच, शिवम आजाद, बीबीसी रोड निवासी वार्ड पार्षद सुमित कुमार, पद्म चाौक निवासी विवेश जालान, भाजपा नेता दिलीप उपाध्याय समेत अन्य लोग थे। इस दौरान इन नेत्तृवकर्ता के नेत्तृव में ही जुलूस शहर भ्रमण के दौरान कई आपत्तिजनक नारे लगाएं जा रहे थे। भ्रमण के क्रम में जुलूस जब चाौक पहुंचा, तो जुलूस में शामिल लोग चाौक के दुकानों को चिन्हित कर तोड़फोड़ करना शुरु कर दिया। भीड़ में शामिल लोगों के हाथों में लाठी-राॅड समेत कई हथियार था। कारोबारी ने शिवमुहल्ला निवासी विवेक गुप्ता उर्फ विक्की पर आरोप लगाते हुए कहा कि विक्की अपने हाथ में राॅड लिए अचानक हमला कर दिया।
जिसे कारोबारी का सिर फट गया। इस बीच शिव मुहल्ला के ही गौतम कुमार राम के अलावे टिंकू केसरी, पुष्पाजंलि टेलर्स के आलोक केसरी समेत करीब 500 लोगों ने उनके मुर्गा दुकान को लूट लिया। इधर नगर थाना पुलिस दोनों और से केस दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई है।