गिरिडीह एसपी ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बुथों का किया भौतिक सत्यापन,इन्टरस्टेट चेक पोस्ट का भी किए निरीक्षण…..

गिरिडीह।लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एसपी दीपक कुमार शर्मा के द्वारा जिले के तीसरी प्रखंड अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बुथों और इन्टरस्टेट चेक पोस्ट का भौतिक सत्यापन किया है।एसपी ने इलाके के डीएसपी और थाना प्रभारियों को कई दिशा निर्देश दिए हैं।एसपी के साथ एएसपी ऑपरेशन कौशर अली,खोरीमहुआ एसडीपीओ नीरज कुमार सिंह,गांवा इंस्पेक्टर पास्कल टोप्पो,लोकायनयनपुर थाना प्रभारी नीरज कुमार,तीसरी थाना प्रभारी,थानसिंघडीह थाना प्रभारी आनंन्द सिंह सहित कई जवान शामिल थे।एसपी ने थाना प्रभारी और डीएसपी को मतदान केंद्र में सुरक्षा के साथ साथ अन्य सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिए है।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिस मतदान केंद्र में कई मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते थे।गिरिडीह पुलिस 2024 के लोक सभा चुनाव में ऐसे गांव में स्तिथ मतदान केंद्र में मतदान करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए गिरिडीह पुलिस ने सारी तैयारी कर रही है।

जिले के 6 विधानसभा सीट में से चार विधानसभा सीट कोडरमा लोकसभा क्षेत्र में आता है।इन चार विधानसभा सीट में से तीन विधानसभा क्षेत्र बिहार के बॉर्डर से सटा हुआ है। जो इलाका बिहार से सटा हुआ है वह नक्सल प्रभावित क्षेत्र है इस इलाके में शांतिपूर्ण मतदान कराना पुलिस के लिए हमेशा से ही चुनौती रही है। इस चुनौती को देखते हुए गिरिडीह प्रशासन अभी से ही अलर्ट मोड में है।

जिले के पुलिस कप्तान बिहार के बॉर्डर इलाके में अवस्थित बूथों का निरीक्षण कर रहे हैं। इसी कड़ी में एसपी दीपक कुमार शर्मा मंगलवार को उग्रवाद प्रभावित थानसिंगडीह, मुखबली, गंजवापेसरा, लोकाय नयनपुर, समेत कई गांव में पहुंचे और यहां के बूथों का जायजा लिया।एसपी के साथ खोरी महुआ के एसडीपीओ नीरज कुमार सिंह, मुख्यालय डीएसपी सह एएसपी कौसर अली, इंस्पेक्टर पास्कल टोप्पो के अलावा लोकाय, तिसरी और थानसिंगडीह के प्रभारी मौजूद थे।

निरीक्षण के क्रम में एसपी ने यहां की भौगोलिक स्थिति की जानकारी ली साथ ही साथ यह पूछा कि मतदान के समय कितने मतदाता यहां पहुंचते हैं।इसके अलावा इलाके में अपराधी, नक्सलियों की गतिविधि के संदर्भ में भी एसपी ने जानकारी लेते हुए कई आवश्यक निर्देश मौजूद एसडीपीओ और थाना प्रभारी को दिया. इस दौरान चुनाव के दरमियान इलाके में तैनात होने वाले जवानों की सुविधा को लेकर भी दिशा निर्देश दिए।

एसपी इंटर स्टेट चेक पोस्ट पर पहुंचे यहां पर गिरिडीह के सीमा पर तैनात पुलिस पदाधिकारी व जवानों से बात की और यह भी कहा कि किसी भी हाल में किसी प्रकार का गैर कानूनी सामान ना उधर से आना चाहिए ना इधर से जाना चाहिए। एसपी ने एसडीपीओ और थानेदार को यह भी कहा कि जो भी अपराधी व नक्सली इलाके में सक्रिय है उसकी पूरी जन्म कुंडली को खंगालते हुए रिपोर्ट मुख्यालय को सुपुर्द करें।

एसपी ने कहा कि भयमुक्त माहौल में मतदान करवाना है। ऐसे में जनता के बीच जाकर मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करना भी जरूरी है। यहां फिर से बता दें कि गिरिडीह व जमुई का बॉर्डर इलाका नक्सलियों के प्रभाव वाला रहा है इस इलाके में नक्सली आए दिन एक तरफ घटना कर दूसरी तरफ दाखिल होते रहे हैं। हालांकि हाल के कुछ वर्षों में नक्सलियों की गतिविधि पर पुलिस व अर्ध सैनिक बलों ने लगाम लगाई है