टीपीसी का पूर्व कुख्यात नक्सली ने नए डीजीपी को मिलकर दी बधाई, फोटो हुआ वायरल। पूर्व में भी कई नेताओं के साथ आ चुकी है फोटो।

रांची। झारखण्ड के पूर्व डीजीपी केएन चौबे के ट्रांसफर के बाद आईपीएस एमवी राव ने राज्य के नए डीजीपी का प्रभार ग्रहण किया है। डीजीपी के प्रभार लेते ही उन्हें लगातार बधाई देने वाले लोगों का आना जाना लगा हुआ है। इतने लंबे लोगों की सूची में सुरक्षा घेरे से छिपते छिपाते टीएसपीसी का पूर्व एरिया कमांडर रहा नीरज गंझू उर्फ नीरज भोक्ता पुलिस मुख्यालय पहुंच गया। नीरज ने नए डीजीपी एमवी राव को गुलदस्ता देकर बधाई दी और उनके साथ फोटो भी खिंचवाई।

अब यह फोटो नीरज ने सोशल मीडिया फेसबुक पर अपलोड कर दिया। सोशल मीडिया पर कई अपने लोगों ने भी लाइक और शेयर किया। वायरल हुए फ़ोटो में डीजीपी के साथ साथ नीरज गंझू, सिविल कोर्ट के एक अधिवक्ता नजर आ रहे है। जोर-शोर से यह फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वह मूलरूप से चतरा का रहने वाला है। वर्तमान में हरमू हाऊसिंग कॉलोनी में रहता है। हालांकि, इस पूरे मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय ने जांच शुरू कर दी है। मगर, जांच करने वाले अधिकारी को यह फोटो नीरज के फेसबुक पर नही मिला। क्योंकि नीरज ने यह फोटो को अपने फेसबुक से हटा दिया है।

बीते साल भी पूर्व नक्सली नीरज गंझू के साथ नेताओं के फोटो को लेकर हुआ था बवाल

वर्ष 2019 में भी एक मामले में राज्य के तत्कालीन नगर विकास मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता सीपी सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को बताया था कि कुख्यात नक्सली संगठन टीपीसी के रीजनल कमांडर नीरज गंझू उर्फ नीरज भोगता उर्फ नीरज भगत, जो कि चतरा जिले के सिमरिया थाना क्षेत्र के हुरनाली गांव का निवासी है. उसका कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष आलमगीर आलम और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय से काफी नजदीकियां हैं.

लेवी की रुपये से करोड़पति बन चुका है नक्सली नीरज

चतरा के सिमरिया के हुरनाली गांव का रहने वाला नीरज भोक्ता उर्फ नीरज गंझू टीपीसी के जोनल कमांडर भीखन गंझू का खास शूटर माना जाता है। नीरज ने लेवी के पैसे के लिए खलारी के ट्रांसपोर्टर रिंकू सरदार उर्फ मंजीत सिंह की हत्या की थी। इस मामले में खलारी पुलिस ने नीरज को गिरफ्तार किया था। नीरज की गिरफ्तारी के बाद यह बात सामने आयी थी कि उसने रांची और चतरा में करोड़ों की संपति भी अर्जित की है। रांची के हरमू इलाके में नीरज ने आलीशान मकान बनाया था।

टीपीसी के जोनल कमांडर भीखन गंझू के खास शूटर नीरज भोक्ता, उर्फ नीरज भगत उर्फ नीरज गंझू समेत तीन अपराधियों पर क्राइम कंट्रोल एक्ट (सीसीए) लगाया गया था। 29 नवंबर 2017 को यह कार्रवाई हुआ था। उस वक़्त जिन अपराधियों पर सीसीए लगा था, उसमें नीरज गंझू के अलावा रांची का कुख्यात संदीप थापा और चालकों की हत्या कर हाईवे पर ट्रक से लूटपाट करने वाला अजय उर्फ गोरे लाल उर्फ अजय यादव शामिल है। तीनों का रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में रहने के बाद भी गतिविधियां जारी रहा था। ऐसे में देखते हुए तीनों अपराधियों पर तीन माह के लिए सीसीए की अवधि का विस्तार किया गया था।