लोकसभा चुनाव 2024:झारखण्ड की चार लोकसभा सीटों से 18 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द…..

राँची।लोकसभा चुनाव के पहले चरण को लेकर दाखिल किये गये नामांकन की शुक्रवार को स्क्रूटनी हुई।इसमें चार लोकसभा सीट से 18 प्रत्याशियों का पर्चा रद्द कर दिया गया।जिसमें खूंटी लोकसभा से 9 प्रत्याशी, लोहरदगा से 2, सिंहभूम सीट से 7 और पलामू से किसी भी प्रत्याशी का नामांकन रद्द नहीं हुआ।इसके बाद अब मैदान में 47 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं।हालांकि, नाम वापसी की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है।इसके बाद कोई भी उम्मीदवार अपना नाम वापस नहीं ले सकता है।

वहीं, अगर दाखिल किये गये नामांकन की बात करें तो सिंहभूम लोकसभा सीट से 21, लोहरदगा से 17, खूंटी से 16 और पलामू से 11 लोगों ने अपना पर्चा दाखिल किया था।लोहरदगा लोकसभा सीट की बात करें तो बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रत्याशी ललित उरांव व निर्दलीय प्रत्याशी एतवा उरांव का नामांकन रद्द किया गया।

इधर खूंटी से अबुआ झारखण्ड पार्टी के सोमा मुंडा, भागीदारी पार्टी के जयपाल मुंडा, अंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के समड़ोम गुड़िया, अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया के सामुएल पूर्ति, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया के थॉमस डांग,झारखण्ड पार्टी के प्यारा मुंडू, लोकहित अधिकारी पार्टी के काशीनाथ संगा, निर्दलीय उम्मीदवार सुबोध पूर्ति और अहलाद का नामांकन रद्द कर दिया गया।

रद्द होने वाले नामांकन के बारे में बताया गया कि अलग उम्मीदवारों का पर्चा अलग अलग कारणों से रद्द हुआ है।इस संबंध में खूंटी के डीसी ने बताया कि कई उम्मीदवारों के प्रस्तावकों की संख्या कम थी तो कुछ के एफिडेविट में कमियां पायी गयी। वहीं लोहरदगा लोकसभा सीट की बात करें तो गुमला के डीसी कर्ण सत्यार्थी ने इस संबंध में प्रेस वार्ता में विस्तृत जानकारी दी।उन्होंने कहा कि भरे गये नामांकन प्रपत्र में दो उम्मीदवारों की जानकारियां आधी-अधूरी थी।इस वजह उनका पर्चा अस्वीकृत किया गया। हालांकि इस सीट से कुल 18 लोगों ने नामांकन प्रपत्र खरीद था। लेकिन एक प्रत्याशी ईकुस धान नामांकन नहीं कर पाये।