22 लोगो को जहरीली शराब पिलाकर मारने की घटना में शामिल था गिरफ्तार शराब माफिया नरेश,जेल से छूटने के बाद फिर चला रहा था नकली विदेशी शराब बनाने की फैक्ट्री

 

–2017 में जहरीली शराब पीने से हुई 22 लोगो के मौत मामले में नरेश के भाई प्रह्लाद सिंघानिया को हो चुकी है आजीवन कारावास की सजा,नामकुम, डोरंडा, गोंदा, सुखदेव नगर सहित कई थानों में दर्ज है नरेश के विरुद्ध भी प्राथमिकी

राँची।उत्पाद विभाग ने बुधवार की रात नामकुम थाना क्षेत्र के लोवाडीह में एक नकली विदेशी शराब बनाने की मिनी फैक्ट्री में छापेमारी की थी। देर रात तक चली छापेमारी में नकली शराब बनाने वाला किंग पिन नरेश सिंघानिया उर्फ नरेश सिंधिया सहित उसके दो साथियों अरुण कुमार उर्फ अरुण सिंधिया व शैलेश हज्जाम को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नरेश सिंधिया आजीवन कारावास की सजा काट रहे प्रहलाद सिंधिया उर्फ प्रहलाद सिंघानिया का भाई है। वर्ष 2017 में प्रह्लाद सिंधिया और नरेश सिंधिया ने मिलकर नकली जहरीली शराब डोरंडा क्षेत्र में सप्लाई किया था। जिसे पीने के बाद 22 लोगो की मौत हो गई थी। इस मामले में प्रह्लाद सिंधिया को आजीवन कारावास की सजा हो चुकी है। वही नरेश सिंधिया को भी 2017 में हुई घटना के बाद नामकुम पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। लेकिन वह जमानत पर छूटने के बाद फिर से नकली शराब बनाने के धंधे में जुट गया था।

छापेमारी में भारी मात्रा में नकली शराब बनाने के सामान हुए जब्त

छापेमारी के दौरान कुल 35 जर्किन में 700 लीटर स्प्रिट, 20 लीटर तैयार रंगीन शराब, विभिन्न ब्रांड के विदेशी शराब के बॉटल में 144 लीटर तैयार अवैध विदेशी शराब, पेट बॉटल में 54 लीटर तैयार अवैध विदेशी शराब, 02 लीटर केरामल, 1.5 लीटर एमसीडी व्हिस्की एसेंस, 1.5 लीटर रम एसेंस, रम फ्लेवर– 250 एमएल, सिंथेटिक फूड कलर– 250एमएल, अलग अलग ब्रांड के लेबल लगभग 7400 पीस, अलग अलग ब्रांड के कैप व कॉर्क 2310 पीस, नकली सरकारी एमएल 2016 पीस, एक स्कूटी, दो बाइक जब्त किया गया।

स्प्रिट में एसेंस व सिंथेटिक फूड कलर मिला तैयार किया जा रहा था शराब

गिरफ्तार नरेश सिंधिया ने उत्पाद की टीम को बताया कि कोलकाता से चोरी का स्प्रिट मंगा के बाद उसमें जिस ब्रांड का शराब बनाना है उसका फ्लेवर, सिंथेटिक फूड कलर मिलाकर नकली शराब तैयार किया जा रहा था। अलग अलग ब्रांड के स्टीकर व अन्य सामान बनाने के लिए नकली स्टिकर, बोतल, कैप व कार्क भी ये कोलकाता से ही मंगाते थे।