Ranchi:पंचायत लगाकर चोरी के आरोप में महिला की पिलर से बांधकर लाठी-डंडों से पिटाई, पंचायत ने सुनाया तड़ीपार का फैसला,पुलिस कारवाई में जुटी…

 

राँची।कांके थाना क्षेत्र में चोरी के आरोप में एक महिला को बांधकर पीटने का मामला सामने आया है। मारपीट का वीडियो सामने आने के बाद कांके पुलिस ने गुरुवार की देर रात महिला को खोज निकाला, हालांकि मामले में अभी तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। पूरा मामला कांके थाना क्षेत्र के सुकुरहुट्टू का है।सुकुरहुट्टू की मंसूरी पंचायत ने गांव की दो महिलाओं पर चोरी का आरोप लगाते हुए उन्हें लाठी-डंडे से पीटकर गांव से तड़ीपार करने की सजा सुनाई थी।इस फैसले के बाद पंचायत के लोग न सिर्फ दोनों महिलाओं बल्कि उनके परिवार के सदस्यों को भी सुकुरहुट्टू मीनार मस्जिद ले गए,जहां एक महिला को रस्सी से पिलर से बांधकर बेरहमी से पीटा गया, जबकि एक महिला के पति को भी जमकर धुनाई की गई।इसके बाद ग्रामीणों द्वारा दोनों महिलाओं को गांव से तड़ीपार कर दिया गया।मंसूरी पंचायत का कहना है कि सजा मुस्लिम शरीयत के मुताबिक सुनाई गई है।

क्या है पूरा मामला:
दरअसल, सुकुरहुट्टू की रहने वाली एक महिला पर राँची के मेन रोड स्थित एक कपड़ा दुकान में चोरी का आरोप लगा था। इसकी जानकारी सुकुरहुट्टू के ग्रामीणों को मिली।इस मामले को लेकर मंगलवार को सुकुरहुट्टू में पंचायत की बैठक बुलायी गयी। बैठक में महिला को भी बुलाया गया।पंचायत के सदर शफीक मंसूरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में महिला से चोरी की बात कबूल करायी गयी।

महिला ने पंचायत के सामने स्वीकार किया कि वह मेन रोड पर चोरी करते पकड़ी गयी थी। इसके बाद पंचायत ने उसे सजा सुनाई।फैसला होते ही महिला और उसके परिवार वालों को सीधे मस्जिद ले जाया गया, जहां उनकी जमकर पिटाई की गई। महिला को कमर और पैरों में करीब पचास लाठियां मारी गयी। महिला को सरेआम पीटा जा रहा था, लेकिन मस्जिद में मौजूद भीड़ में से कोई भी उसे बचाने के लिए आगे नहीं आया। पंचायत के लोग महिला को पीटते रहे।

पिटाई के दौरान महिला भीड़ से बार-बार हाथ जोड़कर बचाने की गुहार लगाती रही और अपने किए पर माफी मांगती रही। लेकिन भीड़ में मौजूद लोगों को दोनों महिलाओं पर जरा भी दया नहीं आई।महिला को बचाने के लिए कोई आगे नहीं आया।भीड़ के सामने महिला पिटती रही और लोग तमाशबीन बने रहे। इन चोरी की घटनाओं में दूसरी महिला भी इस महिला का साथ देती थी।

पंचायत के लोगों का आरोप है कि दोनों महिलाएं वर्षों से चोरियां कर रही थीं।वह राँची के मेन रोड, पिठोरिया समेत कई जगहों पर चोरी करते पकड़ी भी गयी थी। पिठोरिया में चोरी करते पकड़े जाने पर उन्हें जेल भी भेजा गया था।इसके बावजूद महिलाओं ने चोरी करना नहीं छोड़ा।वही थाना प्रभारी ने कहा कि पीड़ित महिलाओं के बयान के आधार पर आगे की कार्रवाई की जायेगी।

सुकुरहुट्टू की महिलाओं की लाठी-डंडों से पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कांके पुलिस हरकत में आई।गुरुवार रात पुलिस दोनों महिलाओं को थाने ले आई। पुलिस घटना की जानकारी ले रही है,बताया जा रहा है कि पंचायत ने दोनों महिलाओं को मुंह खोलने पर पूरे परिवार को गांव से बाहर निकालने की धमकी भी दी है।हालांकि पुलिस दोनों महिलाओं से लगातार पूछताछ कर रही है।