ईडी ने योगेंद्र साव से जमीन हड़पने को लेकर किए सवाल, साव ने कहा-उन्होंने कोई जमीन नहीं हड़पी,आज अम्बा प्रसाद से होगी पूछताछ

 

–12 मार्च को ईडी ने योगेंद्र साव के हजारीबाग में स्थित ठिकानों पर की थी छापेमारी, अवैध रूप से जमीन हड़पने, रंगदारी, अवैध बालू तस्करी सहित कई मामलों में ईडी कर रहा है मनी लाउंड्रिंग के तहत जांच

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पूर्व मंत्री योगेंद्र साव से हिनू स्थित कार्यालय में लंबी पूछताछ की। योगेंद्र साव सुबह 11 बजे ईडी कार्यालय पहुंच गए थे। ईडी ने उनके हजारीबाग स्थित आवास पर 12 मार्च को छापेमारी की थी। छापेमारी में उनके आवास पर हुई छापेमारी के दौरान ईडी को कई जमीन के दस्तावेज मिले थे। उनपर जमीन हड़पने का भी मामला सामने आ चुका है। योगेंद्र साव के विरुद्ध हजारीबाग में जमीन हड़पने के मामले में ईडी ने उनसे कई सवाल किए। ईडी के सवालों पर योगेंद्र साव ने कहा कि उन्होंने कोई जमीन नहीं हड़पी है। ईडी ने हजारीबाग के हुरहुरू स्थित खाम महल की जमीन के संबंध में भी पूछताछ की। जिसे लेकर पिछले साल हंगामा हुआ था। उसपर योगेंद्र साव की ओर से जबरन चहारदीवारी करवाई जा रही थी। जिसपर हंगामा के बाद प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा था। 11 नवंबर 2023 को प्रशासन ने उक्त जमीन पर चल रही चहारदीवारी के काम को बंद करवा दिया था। ईडी ने उनसे अवैध बालू तस्करी के संबंध में भी सवाल-जवाब किए।

योगेंद्र साव से इन कंपनियों के संबंध में भी ईडी ने की पूछताछ

ईडी ने योगेंद्र साव के हजारीबाग स्थित उनके हबिकॉन प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स अष्टभुजी माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स मां अष्टभुजी सेरामिक, वी कनेक्ट इंडिया, लक्ष्मण सेरामिक एंड मिनरल, मेसर्स अंकित राज, मेसर्स योगेंद्र प्रसाद, मेसर्स एसकेएस इंटरप्राइजेज और मिलियन ड्रीम फाउंडेशन पर छापेमारी की थी। इन सभी कंपनियों के बारे में ईडी ने उनसे पूछताछ की। इन कंपनियों को कब से संचालित किया जा रहा है। इन सबकी डिटेल्स जानकारी ईडी ने उनसे मांगी है। योगेंद्र साव के विरुद्ध ईडी जमीन हड़पने, रंगदारी, अवैध बालू तस्करी सहित कई मामलों में दर्ज प्राथमिकी में मनी लाउंड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रहा है।

आज बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद से होगी पूछताछ

गुरुवार को ईडी योगेंद्र साव की बेटी और बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद से पूछताछ करेगा। अंबा प्रसाद के भी राँची व हजारीबाग स्थित आवास पर ईडी ने 12 मार्च को छापेमारी की थी। वहीं उनके भाई अंकित साव को ईडी ने पूछताछ के लिए पांच अप्रैल को बुलाया है। छापेमारी में ईडी को इन दोनों के संबंध में भी कई दस्तावेज ईडी को हाथ लगे थे। जिनके संबंध में उनसे सवाल जबाव किया जाना है।

दोपहर में पिता के लिए खाना व दवा लेकर पहुंची ईडी कार्यालय अंबा प्रसाद

पूछताछ के दौरान गुरुवार की दोपहर बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद अपने पिता के लिए खाना व दवा लेकर ईडी कार्यालय पहुंची। अंबा प्रसाद ने कहा कि ईडी को जांच में पूर्ण सहयोग कर रही है लेकिन बेवजह परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा की उनपर जो जमीन कब्जे का जो आरोप लग रहा है वो पूरी तरह निराधार है। अगर ऐसा होता तो तो पुलिस थाने में उनपर एफआईआर दर्ज करती। उन्होंने कहा कि उनके पिता ने इससे भी बड़ी बड़ी विपत्ति देखी है। उनका पूरा परिवार इसका सामना करने के लिए तैयार है।