दुमका:दो अलग-अलग सड़क दुर्घटना में 3 लोगों की मौत,मसलिया में डेढ़ घंटे रोड जाम….

दुमका।झारखण्ड के दुमका जिले में रविवार को 2 सड़क दुर्घटनाओं 3 लोगों की मौत हो गई।दुमका नगर में अज्ञात वाहन से कुचलकर 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि मसलिया में ट्रेलर के धक्के से एक अधेड़ की मौत हो गई।अधेड़ की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने डेढ़ घंटे तक रोड को जाम कर दिया।

दुमका नगर में रिंग रोड बाईपास मार्ग पर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के आंदीपुर के पास अज्ञात वाहन से कुचलकर बाइक सवार 2 लोगों की मौत हो गयी। मृतकों की पहचान दुमका शहर के न्यू बांधपाड़ा मोहल्ला के अखलेश कुमार साह (45) और पुलिस लाइन मजिस्ट्रेट कॉलोनी के धर्मेंद्र कुमार दास (35) के रूप में हुई है। दोनों बाइक पर सवार होकर कहीं जा रहे थे। आंदीपुर गांव के पास अज्ञात वाहन से कुचलकर दोनों की मौत हो गयी। हादसे के बाद चालक वाहन लेकर फरार हो गया।

मसलिया थाना क्षेत्र के लहरजोरिया स्टेडियम मैदान के पास ट्रेलर के धक्के से एक अधेड़ की मौत हो गई।घटना साहिबगंज-गोबिंदपुर मुख्य पथ के लहरजोरिया मैदान के पास सुबह करीब पौने 9 बजे हुई। गोलपुर गांव निवासी 55 वर्षीय आनंद भंडारी दुमका वाली बस में चढ़ने के लिए सड़क पार कर रहे थे। इसी दौरान विपरीत दिशा से आ रही ट्रेलर ने उन्हें धक्का मार दिया। आनंद भंडारी की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। घटना के बाद ड्राइवर ट्रेलर लेकर फरार हो गया।

मृतक के परिजनों व स्थानीय ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग करते हुए सड़क को जाम कर दिया. ट्रेलर को पकड़ने व मृतक के आश्रितों को उचित मुआवजा देने की मांगो पर डेढ़ घंटे तक लोग तेज धूप में सड़क पर डटे रहे।सूचना मिलने पर मसलिया पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और लोगों को समझा-बुझाकर जाम हटाया।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि गाड़ी के नंबर के आधार पर गाड़ी की खोजबीन शुरू की गई।पुलिस को नवासर गांव के दास होटल में ट्रेलर खड़ा मिला।पुलिस ने ट्रेलर (एनएल 01एजी 2532) को जब्त कर लिया।मसलिया के सीओ रंजन यादव एवं बीडीओ मो अजफर हसनैन भी घटनास्थल पर पहुंचे।उन्होंने परिजनों को उचित मुआ‍वजा दिलाने का आश्वासन दिया। इसके बाद लोगों ने रोड को खाली कर दिया।

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए फूलो झानो मेडिकल कॉलेज दुमका भेज दिया। परिजनों की मानें, तो चालक की लापरवाही की वजह से आनंद की मौत हुई है।परिजनों ने बताया कि आनंद सुबह से तैयार होकर भांजी की शादी में लकड़ापहाड़ी जाने के लिए घर से पैदल निकला था। मुख्य पथ पर बस में चढ़ने के लिए सड़क पार कर रहा था। इसी दौरा दुमका की तरफ से आ रहे ट्रेलर ने ठोकर मार दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

इस संबंध में अंचल अधिकारी रंजन यादव ने कहा कि सड़क दुर्घटना में मौत पर आपदा के तहत एक लाख रुपए मुआवजा का प्रावधान है।मृतक के आश्रित को यह रकम दी जाएगी।वहीं बीडीओ मो अजफर हसनैन ने कहा कि मृतक की पत्नी को विधवा सम्मान पेंशन एवं आवास देने का भी आश्वासन दिया गया।