राँची के तमाड़ से पकड़े गए 11 विदेशी मौलवी से एनआईए और सेंट्रल इंटेलीजेंस की टीम ने की पूछताछ..

राँची:जिले के तमाड़ स्थित राड़गांव मस्जिद से 24 मार्च को हिरासत में लिए गए 11 विदेशी मौलवी से एनआईए और सेंट्रल इंटेलीजेंस की टीम ने पूछताछ की.सभी 11 विदेशी मौलवी से जांच एजेंसी के द्वारा धर्म प्रचार और विदेशी फंडिंग से संबंधित जानकारी हासिल की जा रही है.बताया जा रहा है कि अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि इन सभी मौलवियों की गतिविधि संदिग्ध है.बता दे की सभी को मुसाबनी स्थिति कांस्टेबल ट्रेनिंग स्कूल में रखा गया है. हालांकि सभी मौलवी की कोरोना की जांच की गई जो नेगेटिव अाई है.

पुलिस ने सभी को लिया था हिरासत में:-

तमाड़ थाना क्षेत्र स्थित राड़गांव मस्जिद में विदेश के 11 मौलवियों को प्रशासन ने बीते 24 मार्च को हिरासत में ले लिया था. इनमें चीन के तीन, किर्गिस्तान के चार और कजाकिस्तान के चार मौलवी शामिल थे.जांच में उनके पास से मिले पहचान-पत्र के अनुसार इनकी पहचान चीन के मा मेंनाई, ये देहाइ, मा मेरली, किर्गिस्तान के नूर करीम, नारलीन, नूरगाजिन, अब्दुल्ला और कजाकिस्तान के मिस्नलो, साकिर, इलियास आदि के तौर पर हुई थी.

19 मार्च से रुके थे:-

पूछताछ पर मौलवियों ने खुद को धर्म प्रचारक बताया था. वे एक महीने से भारत के विभिन्न मस्जिदों में पनाह लेकर 19 मार्च को रांची से बस द्वारा जमशेदपुर जाने के दौरान तमाड़ में रड़गांव के पास स्थित एक मस्जिद में रुके थे.कोरोना वायरस की अफवाह के बीच मस्जिद में मौलवियों के छिपे होने की जानकारी पर ग्रामीणों में सुगबुगाहट बढ़ी थी. गांव में इसकी दबी जुबान चर्चा भी होने लगी आखिर में प्रशासन को इसकी जानकारी मिली थी. मामले की जानकारी होने पर प्रशासन और पुलिस के अफसर मस्जिद पहुंचे.मस्जिद में 11 विदेशी मुस्लिम छिपे मिले. पुलिस ने हिरासत में लेकर जांच पड़ताल करने के बाद सभी को क्वारेंटाइन के लिए मुसाबनी स्थिति कांस्टेबल ट्रेनिंग स्कूल भेज दिया था.

15 दिन पहले आये थे सभी, लगातार बदल रहे थे जगह:-

मिली जानकारी के अनुसार सभी विदेशी मौलवी सराइकेला जिले के कपाली क्षेत्र में आयोजित इज्तिमा में शामिल हाेने के लिए आए थे.ये मौलवी करीब 15 दिन पहले ही जमशेदपुर और आसपास के इलाके में सक्रिय हाे गये थे.लगातार ये लोग जगह बदल रहे थे. कपाली में दस दिनों तक रहे, पांच दिन बुंडू, तमाड़ समेत कई मुस्लिम बहुल इलाकों का भ्रमण किया. 11 माैलाना रड़गांव मस्जिद में ठहरे थे, जहां से सभी काे हिरासत में लिया गया था.उनके पासपाेर्ट जब्त कर लिया गया है.