Jharkhand:डीजीपी नीरज सिन्हा का फेसबुक पर क्लोन अकाउंट बनाकर लोगों से ठग रहे पैसे,डीजीपी ने कहा-फर्जी रिक्वेस्ट को इग्नोर करें

राँची।साइबर अपराधियों ने झारखण्ड के डीजीपी नीरज सिन्हा को भी नहीं छोड़ा। साइबर ठग सोशल मीडिया पर उनके के नाम का क्लोन अकाउंट बनाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं। लोगों को यकीन हो जाए इसके लिए उनकी फोटो का इस्तेमाल कर रहे हैं। ठग रिक्वेस्ट एक्सेप्ट होते ही लोगों से पैसा मांग रहा है।

इधर सूचना मिलते ही डीजीपी ने कहा कि किसी ने मेरी तस्वीर का उपयोग कर नकली फेसबुक अकाउंट बनाया है और फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहा है। फेसबुक में संदेश भी जारी कर रहा है । कृपया ऐसे रिक्वेस्ट को इग्नोर करें।

हालांकि सूचना मिलते झारखण्ड की साइबर शाखा एक्टिव हुई और फेक अकाउंट को डिएक्टिवेट कर दिया गया है। लेकिन तब तक अपराधी कई लोगों से मैसेज कर पैसे की रिक्वेस्ट कर चुका था। हालांकि किसी ने पैसे दिए हैं या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

डीजीपी नीरज सिन्हा को जब जानकारी हुई की उनका फर्जी फेसबुक अकाउंट बना लिया गया है तो ऐहतियातन डीजीपी ने अपने मूल फेसबुक अकाउंट में तस्वीर को बदल दिया है।

अब तक आम लोगों की आईडी हैक कर फ्रॉड करने वाले साइबर अपराधी अब प्रशासनिक अधिकारियों को भी नहीं बख्श रहे हैं। इससे पहले 4 मई को ही राँची डीसी छवि रंजन की भी आईडी का क्लोन बना कर लोगों से पैसे की उगाही करने की कोशिश की गई थी। इसके अलावा जमशेदपुर डीसी, कोल्हान डीआईजी, कोडरमा डीसी और बोकारो एसपी की आईडी का क्लोन बनाकर भी लोगों से पैसे मांगे जा चुके हैं।

पुलिस ने लोगों से अपील की है ऐसे साइबर ठग से सावधान रहें।अगर आप से फर्जी तरीके से फेक आईडी बनाकर कोई पैसे की मांग करता है तो अवश्य ही साइबर ठग है।सावधानियां बरतने से ही साइबर ठग से बचा जा सकता है।