Lockdown@ranchi:राँची पुलिस ने 102 स्थानों पर चलाया जांच अभियान,372 लोगों से वसूला 1.67 लाख का जुर्माना

राँची।कोरोना संक्रमण के बढ़ते चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकार ने रविवार से सख्ती बढ़ा दी है।रविवार से राज्य सरकार द्वारा जारी ई-पास के बिना निजी वाहन से चलने वाले लोगों की जांच की गयी।इस दौरान जिले 102 स्थानों पुलिस की सख्ती देखी गयी। हर आने-जाने दोपहिया व चार पहिया वाहनों की पुलिस द्वारा जांच की गयी. इस दौरान वैसे व्यक्ति जो बिना ई-पास के निजी वाहन चला रहे और मास्क नहीं पहने थे. उनसे जुर्माना भी वसूला गया। सोमवार राँची पुलिस ने कुल 327 का चलान काटा, जिससे कुल 1.67 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया।

बाजारों में भी आज पहले की तुलना में काफी कम भीड़ रही.

आंशिक लॉकडाउन (स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह) में बढ़ायी गयी सख्ती का असर यह रहा कि बाजारों में भी सोमवार को पहले की तुलना में काफी कम भीड़ रही. सख्ती का असर सबसे ज्यादा सड़कों पर दिखा. बिना वजह घूमने वालों ने घर पर ही रहना उचित समझा, क्योंकि बिना ई-पास लोग अपने वाहनों से नहीं चल सकते हैं. हर चौक-चौराहे पर पुलिस तैनात नजर आई जो हर आने-जाने वालों से ई-पास देख रही है।

सख्ती से पालन करवाने का निर्देश:

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की पाबंदियों का सख्ती से अनुपालन कराने के लिए एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने जिले के सभी डीएसपी, थाना प्रभारी, ट्रैफिक थाना प्रभारी को लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिए है. इस दौरान उन्होंने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया कि बेवजह सड़क पर घूमने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए. ऐसे लोग पकड़े जाते हैं तो उनके खिलाफ सीधी कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि 16 मई से स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान का कड़ाई से पालन करवाया जाएगा. इसके लिए सभी थानेदारों को विशेष हिदायत दी गई है।साथ ही ट्रैफिक पुलिस के जवानों को भी इस संबंध में ब्रीफ किया गया. राजधानी में क्विक रिस्पांस टीम बढ़ा दी गई है।

हर थाना क्षेत्र में 3 नोडल पदाधिकारी नियुक्त:

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर झारखंड सरकार ने 13 मई से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को 27 मई की सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया है. इस बार सख्ती भी बढ़ाई गई है।यह सख्ती 16 मई से लागू हो गई है।स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को सख्ती से पालन कराने के लिए एसएसपी सुरेंद्र झा के निर्देश पर हर थाना क्षेत्र और ओपी क्षेत्र में तीन नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल पदाधिकारी अपने थाना क्षेत्र में होने वाले शादी समारोह में लॉकडाउन की शर्तों का अनुपालन कराएंगे।थाना क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजार में लॉकडाउन की शर्तों सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराएंगे और इसके अलावा होम क्वारंटाइन में रहने वाले व्यक्तियों की मॉनिटरिंग करेंगे।नोडल पदाधिकारी में एसआई रैंक के पुलिस पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है।

यह है गाइडलाइन

बताते चलें कि 16-27 मई तक जरूरी चीजों की दुकानें पहले की तरह दोपहर 2 बजे तक खुलेंगी. बाहर से आने वालों को 7 दिन क्वारेंटाइन में रहना जरूरी होगा. लॉकडाउन के दौरान लोगों के मूवमेंट पर खास ध्यान रखा जाएगा, इसीलिए सरकार ने निजी दो पहिया-चार पहिया वाहनों के लिए ई-पास लागू कर दिया है. बिना ई-पास के इन वाहनों के परिचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. बिना ई-पास के पकड़े गए तो जुर्माना लगेगा और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत केस भी दर्ज होगा।