प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीएम हेमंत सोरेन को छठवां समन भेजा,मंगलवार को पूछताछ के लिए ईडी ने बुलाया…

–बड़गाई अंचल में 8.46 एकड़ जमीन मामले में होनी है पूछताछ, ईडी को बड़गाई अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के आवास से छापेमारी के दौरान मिले थे जमीन के दस्तावेज, हो चुकी है घेराबंदी

राँची।लैंड स्कैम मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छठवां समन जारी किया है। उन्हें मंगलवार 12 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। बड़ागई अंचल में स्थित 8.46 एकड़ जमीन के मामले में उनसे पूछताछ होनी है। बड़गाई अंचल में डीएवी बरियातू के पीछे स्थित 8.46 एकड़ जमीन, जिसके संबंध में हेमंत सोरेन से पूछताछ होनी है वह 12 प्लॉट में बंटी हुई है। उक्त जमीन की घेराबंदी भी हो चुकी है। उक्त जमीन के संबंध में ईडी को कागजात बड़गाई अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के आवास से छापेमारी के दौरान मिले थे। ईडी इससे पहले उन्हें पांच बार समन कर चुका है। लेकिन वे पांचों समन पर ईडी कार्यालय नहीं पहुंचे। ईडी ने उन्हें पहला समन कर 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन वे ईडी कार्यालय नहीं गए थे। ईडी को पत्र लिखकर बताया था कि ईडी के अधिकारों को उन्होंने कोर्ट में चुनौती दी है। कोर्ट का जो निर्णय होगा, उसके आधार पर वे आगे बढ़ेंगे। इसके बाद उन्हें दूसरा समन कर 24 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया गया। लेकिन वे ईडी कार्यालय नहीं गए। इसके बाद उन्हें तीसरा समन कर 9 सितंबर, चौथा समन कर 23 सितंबर और पांचवा समन कर चार आक्टूबर को बुलाया गया। लेकिन पांचों समन पर वे ईडी कार्यालय पूछताछ के लिए नहीं गए।

8.46 एकड़ जमीन का बाजार मूल्य है 50 करोड़

भानू प्रताप प्रसाद के आवास से मिले कागजात के आधार पर ईडी को जानकारी मिली कि उक्त भूमि का बाजार मूल्य वर्तमान में 50 करोड़ रुपए है। लेकिन उक्त जमीन को कब्जा में ले लेकर बाउंड्री वाल करावा दिया गया है। उक्त जमीन के खाता संख्या 221 गैरमजरूआ भूईहरी जमीन है। खाता संख्या 210, खाता संख्या 234, खाता संख्या 223 और खाता संख्या 227 बकास्त भूइहरी जमीन है। खाता संख्या 109 आरएस खतियान में लोधा पाहन वल्द बिरसा पाहन के नाम दर्ज है। खाता संख्या 221 प्लाट संख्या 983 रकबा 0.21 एकड़, प्लाट संख्या 985 रकबा 0.41 एकड़ की जमाबंदी पंजी टू में संधारित है। खाता संख्या 221 प्लाट संख्या 987 का रकबा 0.8 एकड़ कुश कुमार भगत के नाम से और 0.16 एकड़ बुध्धन राम के नाम दर्ज है। खाता संख्या 109 प्लाट संख्या 986 रकबा 1.09 एकड़ लोधा पाहन के नाम दर्ज है। खाता संख्या 210 प्लाट संख्या 988 रकबा 2.06 एकड़ में 0.84 एकड़ शशि भूषण सिंह, 0.84 एकड़ भवानी शंकर लाल और 0.38 एकड़ बुधन राम के नाम से दर्ज है।

ईडी ने गवाहों का लिया बयान तो बात आई सामने, उदय शंकर ने कराई थी जमीन की मापी

ईडी ने जमीन घोटाला मामले में जब उक्त कागजात को जब्त किया और उसकी छानबीन शुरू की और गवाहों के बयान लेना शुरू किया तो पता चला कि इस जमीन के कागजात में भी हेरफेर करने की तैयारी थी। जमीन के असली मालिकों को धमका कर भगा दिया गया था। उक्त जमीन की मापी उदय शंकर ने कराई थी। जिसे मुख्यमंत्री के प्रेस अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू ने भेजा था। उदय शंकर अभिषेक प्रसाद के पीपीएस है।

भानू के आवास से ही मिले थे बर्लिन अस्पताल के भी कागजात

ईडी ने जब भानू प्रताप प्रसाद के आवास में छापेमारी की थी तब 8.46 एकड़ के प्लाट के कागजात तो ईडी को हाथ लगे ही थे, उसी दौरान भानू प्रताप के आवास से ही ईडी को बर्लिन अस्पताल के संबंध में भी कागजात मिले थे। इसके बाद ही ईडी ने उक्त प्लॉट की भी जांच शुरू की है। हाल ही में उक्त प्लॉट की भी ईडी ने नापी करवाई थी।