बिष्णु देव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री,अरुण साव,विजय शर्मा उप-मुख्यमंत्री और रमन सिंह स्पीकर होंगे….

छत्तीसगढ़।देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी होने के बाद से मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस बना हुआ था।इन तीनों राज्यों में भाजपा को प्रचंड जीत हासिल हुई है।इस बीच रविवार को आखिरकार छत्तीसगढ़ को नया मुख्यमंत्री मिल गया है, विधायक दल की बैठक में आदिवासी नेता विष्णुदेव साय के नाम पर मुहर लगी यानी वे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री बनेंगे।चार बार सांसद, दो बार विधायक और दो बार प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने वाले विष्णुदेव साय अब छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनेंगे।

इधर छत्तीसगढ़ में सीएम के नाम की घोषणा के साथ ही डिप्टी सीएम के नाम का भी एलान कर दिया गया है। राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और विजय शर्मा को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा जबकि पूर्व सीएम रमन सिंह विधानसभा के अध्यक्ष बनाए जाएंगे।

बीजेपी ने सीएम पद के लिए जहां आदिवासी नेता का चुनाव किया है तो वहीं दो डिप्टी सीएम के चुनाव के वक्त ओबीसी वोट बैंक को भी ध्यान में रखा गया है। अरुण साव ओबीसी समाज से आते हैं।विजय शर्मा कबीरधाम जिले के कर्वधा से बीजेपी विधायक हैं।उन्होंने 39, 592 वोटों के अंतर से मंत्री मोहम्मद अकबर को हराया है।विजय शर्मा छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश महासचिव हैं, बीजेपी युवा मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। 50 वर्षीय विजय शर्मा पहली बार विधायक बने हैं।

वहीं,अरुण साव की बात करें तो उन्होंने मुंगेली जिले की लोरमी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी थानेश्वर साहू को 45891 वोटों से हराया है। वह फिलहाल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं। पिछले साल अगस्त महीने में ही उन्हें विष्णु देव साय की जगह प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी।वह बिलासपुर लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं। विधायक निर्वाचित होने के बाद केंद्रीय नेतृत्व ने उनसे सांसद के पद से इस्तीफा मांगा था।विजय शर्मा की तरह 55 वर्षीय अरुण साव भी पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं।

बीजेपी की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए चुने गए रमन सिंह छत्तीसगढ़ की बीजेपी सरकार में तीन बार सीएम रहे हैं। इस बार भी वह सीएम पद की रेस में शामिल थे।लेकिन पार्टी ने उनके अनुभव का इस्तेमाल असेंबली स्पीकर के रूप में करने का फैसला किया है।रमन सिंह ने अपने पारंपरिक राजनांदगांव से चुनाव जीता है।