आयकर का छापा,नोट गिनते गिनते कई मशीनें खराब:बोलांगीर में मैनेजर के घर से मिले 20 बैग नगदी,संबलपुर में 20 कमरों को किया सील,नोटों की गिनती आज भी रहेगी जारी..

–साहू ग्रुप से जुड़े उनके परिवार के राँची स्थित आवास से देर शाम तीन बैग लेकर निकली आयकर की टीम, कंप्यूटर और डिजीटल डिवाइस की जांच के लिए हैदराबाद से बुलाए गए 20 आईटी एक्सपर्ट

राँची/चाईबासा।झारखण्ड के कांग्रेस सांसद धीरज साहू के तीन राज्यों झारखण्ड,ओडिशा और पश्चिम बंगाल के 10 ठिकानों पर आयकर की छापेमारी के दौरान मिले नगदी की गिनती पांचवे दिन रविवार को भी जारी है। आयकर की टीम ने साहू ग्रुप से जुड़े उनके परिवार के एक सदस्य की राँची स्थित आवास में भी दिन भर आईटी अधिकारियों ने दस्तावेजों को खंगाला। शनिवार की देर शाम आईटी की टीम रेडियम रोड राँची स्थित आवास से तीन बैग लेकर निकली। आयकर सूत्रों को अनुसार उसमें वित्तीय लेन देन से जुड़े दस्तावेज थे, जिसकी जांच की जा रही है। इधर, आयकर को छापेमारी के दौरान ओडिशा के बोलांगीर स्थित बलदेव साहू संस एंड ग्रुप कंपनीज के एक शराब ठेके के मैनेजर बंटी साहू के घर से शुक्रवार की देर रात 20 बैग नगदी मिला है। उसमें कितने रुपए है इसकी भी गिनती की जा रही है। टिटलागढ़ में भी 11 करोड़ नगद मिले है। शनिवार को आयकर ने बौद्ध जिला के बोलांगीर, संबलपुर के ठिकानों के 20 कमरों को सील कर दिया, जहां से नोट मिले थे। टिटिलागढ़ और लोहरदगा में शनिवार को छापेमारी खत्म हो गई।

 

20 आईटी एक्सपर्ट पहुंचे, कम्प्यूटरों व डिजीटल डिवाइस की जांच शुरू

आयकर विभाग ने ओडिसा में बलदेव साहू सन्स एंड ग्रुप कंपनीज व उनसे जुड़े लोगो के ठिकानों से मिले नोटों को जब्त तो किया ही है, अब इन ठिकानों से मिले कंप्यूटर और अन्य डिजिटल डिवाइस की जांच भी शुरू कर दी है। इसके लिए आयकर विभाग की ओर से जांच के लिए 20 आईटी एक्सपर्ट हैदराबाद से बोलांगीर बुलाए गए हैं। ये आधुनिक जांच मशीनों के साथ एक्सपर्ट हैं। आयकर विभाग अब इन एक्सपर्ट के जरिए कंपनी के वित्तीय लेन देन की जांच उन कंप्यूटरों और डिजीटल डिवाइस में करेगा, जिसमें पैसों का हिसाब किताब रखा जाता था। आयकर यह भी पता लगा रहा है कि पैसे का लेन देन कच्चे में कितना गया और कितने का हिसाब पक्के में हुआ।

रविवार को भी जारी रहेगी नोटों की गिनती

ओडिशा में नोटों की गिनती रविवार को भी जारी है। टिटिलागढ़ में एसबीआई संबंल पुर के महाप्रबंधक ने बताया कि 11 करोड़ की गिनती पुरी हो गई है। यहां 15 मशीनों से गिनती की जा रही हैं। इसके लिए 30 कर्मियों को लगाया गया है। रविवार को भी गिनती जारी रहेगी। यह भी बताया कि हैदराबाद से भी कैश मशीन ठीक करने वाले एक्सपर्ट को बुलाया गया है।

बोलांगीर में 130 बैग के नोट की गिनती बाकी

बोलांगीर स्थित एसबीआई के रीजनल हेड भरत बेहरा ने बताया कि यहां 40 बैग में आए नोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। 130 बैग में रखे नोटों की गिनती होनी है। कुल 176 बैग में नोट भरकर वहां गिनती के लिए लाए गए है। बोलांगीर में 25 कैश मशीन से गिनती की जा रही है। संबलपुर स्थित स्टेट बैंक में भी बरामद रुपए की गिनती 10 कैश मशीन से की जारी है।

बैंक एकाउंट सहित लॉकर की भी अब हो सकती है जांच

आयकर को छापेमारी के दौरान मिली नगदी के बाद अब टीम साहू ग्रुप के सभी कंपनियों व उनसे जुड़े सदस्यों के एकाउंट की भी जांच करने की तैयारी में है, ताकि पता चल सके कि कितने का लेन देन अबतक हुआ है। कितने खाते में कितने कैश है। आयकर की टीम इनके लॉकर की भी जांच जल्द कर सकती है। ताकि यह पता चले सके लॉकर में क्या क्या है। वहीं कंपनी से जुड़े लोगो को भी पूछताछ के लिए जल्द आयकर की टीम बुला सकती है।