Ranchi:उपायुक्त ने बुलाया था सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि को भाजपा को छोड़कर किसी पार्टी के प्रतिनिधि नहीं पहुंचे.

राँची।बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम, मोराबादी में स्थित ईवीएम वेयर हाउस को आज खोला गया।वेयरहाउस से एम वन मॉडल के जितने भी इ वी एम ( बैलट यूनिट और कंट्रोल यूनिट) मौजूद है उनको दिखाया गया।क्योंकि यह सभी बैलट यूनिट और कंट्रोल यूनिट को अब नष्ट करने हेतु भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड,कोटद्वार (उत्तराखंड) में ले जाया जाना है।इस संदर्भ में उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी,राँची ने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को 11:30 बजे मोरहाबादी वेयरहाउस में आमंत्रित करने हेतु पत्र जारी किए थे।भारतीय जनता पार्टी की ओर से सुधीर श्रीवास्तव मौजूद थे और उन्होंने बताया की भारत निर्वाचन आयोग ,नई दिल्ली के आदेश पर झारखण्ड के सभी जिलों से जितने भी एम वन मॉडल के बैलट यूनिट और कंट्रोल यूनिट है उन सब का को अब नष्ट किया जाएगा।क्योंकि अब जो चुनाव होते हैं उसमें एम वन मॉडल के कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट का इस्तेमाल नहीं होता है।अब एम तीन मॉडल के कंट्रोल यूनिट और बैलट यूनिट का इस्तेमाल होता है। इसी प्रक्रिया के तहत राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियों के सामने वेयरहाउस को खोलने का कार्यक्रम था, परंतु दुर्भाग्यवश किसी भी राजनीतिक पार्टी ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई।

सुधीर श्रीवास्तव ने बताया की एम वन मॉडल के कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट से 2001 से लेकर 2004 तक के सभी चुनाव संपन्न हुए हैं और 10308 बैलट यूनिट और 10063 कंट्रोल यूनिट को उत्तराखंड स्थित कोटद्वार में भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड को भेजा जा रहा है। ताकि उसे नष्ट किया जा सके। यह ई वी एम ( कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट ) जब यहां से प्रस्थान होगा तो राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधि उस समय भी आकर उसमें अपना सील भी लगा सकते हैं और जब गाड़ी से ई वी एम ,कोटद्वार (उत्तराखंड) स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड पहुंचेगी तो वहां राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधि उसका मिलान भी कर सकते हैं।जिस वाहन में ई वी एम जाता है उस वाहन में जीपीएस लगे होते हैं और उनका रूट भी तय रहता है, साथ में मजिस्ट्रेट और फोर्स भी जाते हैं। जितने भी ई वी एम को भेजा जा रहा है उस सब का सूची बन रहा है जो 3 प्रतियों में होगा एक सूची जहां जाना है।संभवतः 26 दिसंबर को सभी ई वी एम,मोरहाबादी से उत्तराखंड स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड को भेजा जाएगा।दो जनवरी तक झारखण्ड के जितने भी नष्ट होने वाले ई वी एम ( कंट्रोल यूनिट यूनिट ) हैं उनको उत्तराखंड हर हाल में पहुंचा देना है।

गौरतलब है कि वेयरहाउस को जब भी खोला जाता है तो राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियों को बुलाया जाता है और उनकी उपस्थिति में ही वेयरहाउस को खोलने का प्रावधान है, यह प्रावधान भारत निर्वाचन आयोग , दिल्ली के आदेश पर जारी हुआ है।अभी सभी ई वी एम की सूची बनाई जा रही है ।आज के कार्यक्रम में जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी बिपिन बिहारी प्रसाद एवं उनकी पूरी टीम मौजूद थी।