गिरिडीह पुलिस ने फिर आधा दर्जन साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार,अपराधी नदी में छलांग लगाकर भागने की कोशिश की फिर भी दबोचे गए,8 लाख से ज्यादा नगदी सहित कई समान बरामद…

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह पुलिस ने एक बार फिर से साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है।पुलिस ने अलग-अलग थाना क्षेत्र में छापेमारी कर 6 शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।जिन साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, उसमें बेंगाबाद थाना क्षेत्र के साठीबाद निवासी पवन कुमार मंडल, सरिया थाना इलाके के केशवारी निवासी लव कुमार मंडल, डुमरी थाना क्षेत्र के नारंगी निवासी सतीश मंडल, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के फुरसोडीह निवासी छोटी कुमार मंडल, डुमरी थाना क्षेत्र के नावाडीह का रहने वाला क्रिश कुमार मंडल और बिरनी थाना क्षेत्र के बराय गांव निवासी सोनू कुमार मंडल शामिल हैं।इन 6 शातिर साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने 8 लाख 29 हजार 600 नगद, 12 मोबाइल फोन, 18 सिम कार्ड, 21 एटीएम कार्ड, 12 पासबुक, 6 चेक बुक, 4 पैन कार्ड और 2 आधार कार्ड बरामद किया है।बता दें पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ साइबर अपराधी बराकर नदी के किनारे बैठकर ठगी कर रहे है। पुलिस ने तीन किमी दौड़ाकर धर दबोचा है।कई तो नदी में छलांग लगाकर भागने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने भी नदी में कूदकर पीछे लग गया और साइबर अपराधियों को गांव में जाकर दबोचा है।यह जानकारी गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने रविवार को पपरवाटांड स्थित समाहरणालय में प्रेसवार्ता के दौरान दी।

गिरिडीह एसपी ने बताया कि साइबर अपराध के खिलाफ गिरिडीह पुलिस जीरो टॉलरेंस के तहत कार्य कर रही है और लगातार गिरिडीह जिले से साइबर अपराधियों की धर-पकड़ की जा रही है। इसी कड़ी में गुप्त सूचना के आधार पर अलग-अलग थाना क्षेत्र में साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में छापेमारी कर 6 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।उन्होंने बताया कि गिरफ्तार सभी साइबर अपराधी ओकलुट लोकांटो और स्कोका ऐप के जरिए लोगों को न्यूड वीडियो कॉल कर उसका स्क्रीनशॉट लेकर ठगी करने का काम करते थे।इसके अलावे पोषण ट्रैकर के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के मोबाइल में कॉल कर मातृत्व लाभ राशि दिलाने का झांसा देकर ठगी करते थे।

बीते 100 दिनों में 88 साइबर अपराधी गिरफ्तार

गिरिडीह पुलिस लगातार साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। बीते 100 दिनों में पुलिस ने 88 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।इनके पास से 11.59 लाख नगद भी मिले हैं. इसके अलावा 202 मोबाइल, 214 सिम, 97 एटीएम-पासबुक समेत अन्य सामान बरामद हुए हैं।

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से उनके पैन कार्ड भी बरामद किये गये हैं। इसके जरिये उनकी जितनी भी संपत्ति है और खाते में पैसे हैं, सभी को फ्रीज कराया जायेगा. कहा कि इस संबंध में सरकार को जल्द ही पत्र लिखा जायेग।

वहीं डीएसपी ने बताया कि साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है।गिरिडीह जिले से साइबर अपराध को खत्म किया जाएगा, जिसे लेकर यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।छापेमारी दल में साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के अलावा साइबर थाना प्रभारी अजय कुमार, पुलिस निरीक्षक ज्ञान रंजन कुमार, पुअनि गौरव कुमार, सरोज कुमार मंडल, सुबल डे, संजय मुखियार, आरक्षी सौरभ सुमन, जितेंद्र नाथ महतो आदि शामिल थे।