फर्जी ऑनलाइन कम्पनी बना कर पुराने सिक्कों एवं नोटों को खरीदने के नाम लोगों से ठगी करने वाले सात साइबर अपराधी गिरफ्तार–

झारखण्ड न्यूज टीम :-

गोड्डा:ऑनलाइन फर्जी कम्पनी बना कर पुराने सिक्कों एवं नोटों को खरीदने के नाम लोगों से ठगी करने वाले सात साइबर अपराधी को गोड्डा पुलिस ने जिले के एसपी शैलेंद्र बर्णवाल के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए पोड़ैयाहाट गांव के जंगल एवं पहाड़ी क्षेत्र में छापामारी कर गिरफ्तार कर लिया.गिरफ्तार हुए साइबर अपराधियों में मिथुन कुमार मंडल,सुमन मंडल ,सोनू मंडल अजय मंडल,निरंजन मंडल राजकुमार मंडल और रंजीत मंडल शामिल है.पुलिस ने गिरफ्तार हुए साइबर अपराधियों के पास से 11 मोबाइल,10 एटीएम कार्ड,14 पासबुक, 01 चेकबुक, 01 पावर बैंक, 02 मोटर साईकिल एवं 01 और 32 इंच का टी0वी0 बरामद किया गया. इन साइबर अपराधियों के द्वारा लोगों से लाखों रुपयों की ठगी साइबर क्राइम के तहत किया गया हैं.

विभिन्न ऐप्स के माध्यम से पैसों का स्थांनातरण कर पैसों की निकासी कर ली जाती थी:-

पोड़ैयाहाट गांव के कुछ युवकों द्वारा ऑनलाइन फर्जी कम्पनी बना कर पुराने सिक्कों एवं नोटों को खरीदने के नाम पर मोबाईल फ़ोन के माध्यम से लोगों को फ़ोन कर बैंकों का खाता नंबर एवं ओटीपी लेकर यस पे,ओला मनी, पेटीएम, फोन पे, ऑक्सिजन, मोबी क्विक, टी वॉलेट जैसे ऐप्स के माध्यम से पैसों का स्थांनातरण कर पैसों की निकासी कर ली जाती थी. गिरफ्तार हुए साइबर अपराधियों के द्वारा लोगों से लाखों रुपयों की ठगी साइबर क्राइम के तहत किया गया और अभी तक के जांच के क्रम में करीब 71 से अधिक लोगों के खातों से रुपयों का स्थानांतरण कर रुपयों की निकासी की गई हैं।

एसपी के निर्देश पर हुई कार्रवाई:-

गोड्डा जिला के एसपी श्री शैलेन्द्र प्रसाद बर्णवाल को मिली गुप्त सूचना मिली थी कि सरबिंधा,पोड़ैयाहाट गांव के युवकों के द्वारा साइबर क्राइम किया जा रहा है बिग सूचना के आधार पर एसपी के निर्देश पर टीम का गठन किया गया.सरबिंधा,पोड़ैयाहाट गांव के जंगल एवं पहाड़ी क्षेत्र में छापामारी कर सात युवकों को पकड़ा गया तथा दो युवक भागने में सफल हो गए. पकड़ाए गए सात युवकों में एक युवक रंजीत मंडल इनके विरुद्ध दिल्ली, पंजाब, यूपी, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में साइबर क्राइम के तहत मामला दर्ज है।