2014 में जो वादा किया था उसे 90% पूरा किया, इस बार मजबूत सरकार दें, हम मजबूत झारखंड देंगेः रघुवर दास

रांची। 2014 यानी पिछले चुनाव से पहले जो भी वादा जनता से बीजेपी ने किया था, उसे पूरा करने का प्रयास किया गया है. घोषणा पत्र हमारे लिए कोई रस्म या कागज का टुकड़ा नहीं है.

हमारे लिए गीता, कुरान और बाईबल यही है. इस घोषणा पत्र में जो वादा आपसे किया जा रहा है, उसे अमलीजामा पहनाने का काम हमारा है. पुरानी सरकार में भी जो वादे किये गये थे उन्हें पूरा करने की कोशिश की गयी. ये बातें बीजेपी से संकल्प पत्र लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास पत्रकारों के सामने रख रहे थे.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय विधि मंत्री रवि शंकर प्रसाद थे. वहीं मंच पर आदिवासी कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ झारखंड के चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश माथुर के अलावा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ और चुनाव के सह प्रभारी राम विचार नेताम भी मौजदू थे.

इन कामों को पूरा करने का दावा किया सीएम ने
भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए निगरानी विभाग को मजबूत किया. हर प्रमंडल में एसीबी कार्यालय खोलने का काम किया गया. कार्यालय खुलने की वजह से कई भ्रष्टाचारियों को रंगे हाथ पुलिस ने पकड़ा. राज्य में चल रहे ट्रांस्फर-पोस्टिंग के धंधे को बंद किया.
बच्चियों के लिए लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की. मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की भी शुरुआत की.
मध्यान्न भोजन और रेडी टू ईट जैसी योजनाएं जो महिला स्वयं सहायता को दी जायेंगी. यह काम एक नवंबर से सखी मंडल की तरफ से शुरू कर दिया गया है. रेडी टू ईट बनाना और खाना पहुंचाने तक का काम महिला स्वयं सहायता की तरफ से लिया जा रहा है.
महिलाओं के लिए स्टांप ड्यूटी में बड़ा काम हुआ. पचास लाख तक की रजिस्ट्री अब सिर्फ एक रुपये में होती है. अभी तक 1,83000 महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री हो चुकी है.
किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान योजना के साथ राज्य में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना भी चलायी जा रही है. अब एक एकड़ जमीनवाले किसान को कम से कम 11000 रुपया और पांच एकड़ जमीनवाले किसान को 31000 रुपये तक खेती करने के लिए दिया जा रहा है.
धान खरीद में समर्थन मूल्य भारत सरकार की तरफ से बढ़ाये जाने के बाद हमारी सरकार ने भी बोनस में इजाफा किया.
14 साल से यह झारखंड नामधारी पार्टियां और कांग्रेस ने स्थानीय नीति के नाम पर सिर्फ राजनीति की और 14 साल तक हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ किया. अर्जुन मुंडा की सरकार को झारखंड मुक्ति मोर्चा ने गिराने का काम किया और कारण यह बताया कि अर्जुन मुंडा की सरकार ने स्थानीयता परिभाषित नहीं की. कहा कि उनकी सरकार तीन महीने के अंदर स्थानीय नीति बना देगी. लेकिन हेमंत सरकार बनने के बाद भी जेएमएम ने स्थानीय नीति को परिभाषित नहीं किया. लेकिन हमारी बहुमत की सरकार आते ही हमने स्थानीय नीति को छह महीने में परिभाषित कर दिया.
पांच सालों में हमारी सरकार ने एक लाख सरकारी नौकरी देने काम किया. जिसपर विपक्ष का कहना है कि इनमें 75 फीसदी बाहरी हैं. लेकिन हमारी सरकार ने सदन के अंदर यह साबित किया कि 90 फीसदी सरकारी नियुक्ति यहां के मूलवासी लोगों की हुई है.
35 साल के बाद बीजेपी की सरकार ने लगभग 2000 वन रक्षियों की नियुक्ति की.
मातृ मत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में कमी लायी गयी.
वादा था कि पांच नये मेडिकल और 15 नये नर्सिंग कॉलेज खोले जायेंगे. पांच नहीं बल्कि सात मेडिकल कॉलेज खोले गये. तीन मेडिकल कॉलेज का बिल्डिंग बन कर तैयार है और पढ़ाई भी शुरू हो गयी है. कोडरमा और हजारीबाग में भवन बनने का काम हो रहा है. 500 बेड का अस्पताल के अलावा संथाल में एम्स की स्थापना हो गयी है. पढ़ाई भी शुरु हो चुकी है. देवघर में संस्कृत महाविद्यालय की शुरुआत हो गयी है.
अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग का गठन कर लिया गया है.
गरीब लोगों को मिलने वाले पेंशन को बढ़ाया गया. 600 रुपए से 1000 रुपए कर दिया गया.
हमारी सरकार ने अब तक 217000 सखी मंडल का गठन किया है.

इस बार की भी घोषणाएं पूरी होंगी

इस तरह 2014 के घोषणा पत्र को देखा जाये तो हमारी पार्टी ने 90 फीसदी काम कर दिया है. इस बार के घोषणाओं को भी हमारी सरकार पूरा करने का काम करेगी.

आगे रघुवर दास ने कहा कि पिछले 14 सालों तक झारखंड में कमजोर सरकार थी. हमारी स्थिर सरकार बनने के बाद न ही हमने जाति देखी और न ही धर्म देखा, सिर्फ विकास पर ध्यान दिया. आगे भी हम सिर्फ विकास करेंगे. हमारी पांच साल की सरकार पहली बार कोई बेदाग सरकार रही है.

आनेवाले समय में भी हमारी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देने का काम करेगी. जीरो टोलेरेंस पर हम अडिग रहेंगे. राज्य के पास संभावनाएं हैं. सामर्थ्य है और संजोग भी है कोई कारण नहीं कि समृद्ध राज्य की गोद में गरीबी पले. हमारी हर योजना गरीबों के लिए है. वहीं राज्य में बेरोजगारी हमारे लिए चुनौती है. हम इस चुनौती का सामना करेंगे.

नक्सलवाद की अब भी छिटपुट घटनाएं हो रही हैं. पांच सालों में एक दो बड़ी घटना को छोड़ दें तो बड़ी घटना नहीं हुई है. पलामू में चार पुलिसवालों को नक्सलियों ने बम से उड़ा दिया था. वहीं लातेहार में कुछ दिनों पहले एक नक्सली घटना को अंजाम दिया गया है. मैं आज भी माओवादियों से अपील करना चाहता हूं. वो मुख्यधारा में लौट जायें. सभी माओवादी लोकतंत्र के लिए चुनौती हैं. आप सरेंडर करें. विकास में सरकार का साथ दें. लोकतंत्र को चुनौती दोगे तो कानून अपने हिसाब से काम करेगा.

गरीबी खत्म होने में झारखंड पहले स्थान पर और इज ऑफ डूइंग में चौथे स्थान परः रविशंकर प्रसाद
संकल्प पत्र अनावरण कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकार प्रसाद ने कहा कि झारखंड में पिछले पांच साल में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने काफी अच्छा काम किया है. कहा कि राजनीतिक स्वार्थ की वजह से यहां सरकार टिक नहीं पाती थी. यूएनडीपी (United Nations Development Programme) सर्वे ने गरीबी खत्म होने के मामले में झारखंड को एक नंबर पर रखा है. वहीं ईज ऑफ डूइंग में झारखंड चौथे स्थान पर है. इससे समझा जा सकता है कि झारखंड में विकास किस रफ्तार से हो रहा है. उन्होंने कहा कि मैं आइटी मंत्री हूं मुझे पता है कि झारखंड ने आइटी के क्षेत्र में कितना अच्छा काम किया है. गरीबी, किसान, महिला हर क्षेत्र में रघुवर सरकार ने अच्छा काम किया है. कहा कि झारखंड डिजिटली ऊपर पहुंच रहा है.