World Cup 2023:फाइनल में पहुंचा भारत,कोहली-श्रेयस के बाद शमी का धमाका,न्यूजीलैंड को ऐसे सिखाया सबक

World Cup 2023:फाइनल में पहुंचा भारत,कोहली-श्रेयस के बाद शमी का धमाका,न्यूजीलैंड को ऐसे सिखाया सबक

मैच में रोहित शर्मा का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 4 विकेट गंवाकर 397 रनों का बड़ा स्कोर बनाया. टीम के लिए विराट कोहली सबसे ज्यादा 117 रनों की पारी खेली. जबकि श्रेयस अय्यर ने 105 रन बनाए.

शुभमन गिल 80 और केएल राहुल 39 रन बनाकर नाबाद रहे. रोहित शर्मा ने 47 रनों की तूफानी पारी खेली. कीवी टीम के लिए टिम साउदी ने 3 विकेट झटके. दूसरी ओर 398 रनों के टारगेट के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 327 रन ही बना सकी और 70 रनों से मैच गंवा दिया.

न्यूजीलैंड के लिए डेरेल मिचेल ने 134 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 69 और ग्लेन फिलिप्स ने 41 रन बनाए. भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 7 विकेट झटके.

मोहम्मद शमी, वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

भारत ने सेमीफाइनल में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को हरा दिया और वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है. मोहम्मद शमी ने शानदार 7 विकेट चटकाए हैं. इतना ही नहीं शमी ने इस वर्ल्ड कप में 50 विकेट पूरे कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में कुल 7 विकेट लिए. शमी इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के सबसे तेज 50 विकेट लेने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. शमी अब विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. शमी ने 17 पारियों में 50 विकेट लिए हैं. स्टार्क ने 20 पारियों में यह कारनामा किया था.

795 गेंदों में 50 विकेट

इतना ही नहीं शमी ने इसके लिए सबसे कम गेंदें भी ली हैं. उन्होंने 795 गेंदों में 50 विकेट लिया है जबकि स्टार्क ने 941 गेंदें ली थीं. शमी ने अपने प्रदर्शन से साबित किया है कि वह वर्ल्ड कप के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं. शमी के इस बेजोड़ प्रदर्शन की बदौलत भारत ने कीवी टीम को हरा दिया है. 398 रनों के टारगेट के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 327 रन ही बना सकी और 70 रनों से मैच गंवा दिया. कीवी के लिए डेरेल मिचेल ने 134 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 69 और ग्लेन फिलिप्स ने 41 रन बनाए

शमी ने 7 विकेट झटके:भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 7 विकेट झटके. अब भारतीय टीम अपना तीसरा वर्ल्ड कप खिताब जीतने से सिर्फ एक जीत दूर हैं. अब टीम इंडिया को फाइनल मुकाबला खेला है. यह महामुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस फाइनल में भारत की टक्कर दूसरे सेमीफाइनल की विजेता ऑस्ट्रेलिया या साउथ अफ्रीका से होगा. देखना होगा कि इनमें से कौन सी टीम भारत से खेलेगी.

वानखेड़े स्टेडियम चकाचौंध
यह मैच वैसे भी काफी खास रहा. एक तो वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल और दूसरा जमकर रनों की बरसात हुई. मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम चकाचौंध नजर आया. विराट कोहली ने अपना पचासवां वनडे शतक मारा और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस मैच को देखने के लिए देश दुनिया के तमाम सेलेब्रेटी दिखाई दिए. श्रेयस अय्यर ने भी अपना शतक जड़ दिया. इसके बाद शमी का तूफानी प्रदर्शन..सब कुछ यादगार रहा.