Ranchi:पीजी का मार्कशीट लेने के लिए भाई के साथ डाेरंडा काॅलेज पहुंची थी छात्रा,मुख्य गेट तक जाने के बाद हाे गई गायब,प्राथमिकी दर्ज

राँची।राजधानी राँची के डाेरंडा काॅलेज से पीजी का मार्कशीट लेने के लिए अपने भाई के साथ बाइक पर सवार हाेकर पहुंची एक छात्रा साेमवार काे अचानक काॅलेज गेट के समीप से गायब हाे गई। लापता छात्रा डाेरंडा थाना क्षेत्र स्थित शुक्ला काॅलाेनी की रहने वाली है। काफी खाेजबीन के बाद भी जब छात्रा के बारे में काेई जानकारी नहीं मिली ताे उसकी माँ ने डाेरंडा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। लापता छात्रा के परिजनाें ने पुलिस काे बताया है कि वह अपने घर से छाेटे भाई के साथ बाइक पर सवार हाेकर पीजी का मार्कशीट लेने के लिए साेमवार की सुबह 10:30 बजे डाेरंडा काॅलेज पहुंची थी। भाई अपने बाइक से सड़क की दूसरी ओर बहन काे उतार दिया था और मार्कशीट लाने के लिए काॅलेज में भेजा था। इस दाैरान छाेटा भाई काॅलेज गेट के बाहर ही बाइक के साथ सड़क किनारे खड़े होकर बहन को मार्कशीट लेकर वापस आने का इंतजार करने लगा। काफी देर तक जब छात्रा वापस नहीं लाैटी ताे काॅलेज के बाहर बाइक लेकर इंतजार कर रहा भाई परेशान हाे गया। सड़क किनारे बाइक खड़ी कर वह डाेरंडा कालेज परिसर में गया और वहां प्रिंसिपल डा. बीपी वर्मा समेत अन्य प्राेफेसर से बात कर अपनी बहन के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास किया। छात्रा के गायब हाेने की जानकारी मिलने के बाद काॅलेज प्रबंधन भी उसकी खाेजबीन में जुट गया जिसके बाद सभी क्लासरूम समेत अन्य कमराें की जांच की गई। लापता छात्रा के बारे में कहीं काेई जानकारी नहीं मिली ताे काॅलेज में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की भी जांच की गई। हालांकि काॅलेज में लगे कैमरे का फुटेज में छात्रा नहीं दिखी। पीड़ित भाई ने घटना की जानकारी अपने परिजनाें काे दी जिसके बाद लापता छात्रा की मां समेत परिवार के अन्य सदस्य काॅलेज पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली। काफी प्रयास के बाद भी जब छात्रा के बारे में काेई जानकारी नहीं मिली ताे पीड़ित मां ने डाेरंडा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। प्राथमिकी दर्ज हाेने के बाद से पुलिस लगातार विभिन्न जगहाें पर लगे सीसीटीवी कैमरे का फुटेज खंगाल रही है लेकिन कहीं से भी छात्रा के बारे में काेई जानकारी नहीं मिल पा रही है।

वीसी काे प्रिंसिपल ने दी पूरी जानकारी, छात्रा काे ढूंढने के लिए वीसी ने एसएसपी से साधा संपर्क

डाेरंडा काॅलेज प्रबंधन द्वारा काफी प्रयास किए जाने के बाद भी लापता छात्रा के बारे में जब काेई जानकारी नहीं मिली ताे प्रिंसिपल डा. बीपी वर्मा ने घटना की पूरी जानकारी रांची यूनिवर्सिटी के वीसी प्राे. कामिनी कुमार काे दी। इसके बाद वीसी ने एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा से संपर्क साधा और मामले काे गंभीरता से लेते हुए लापता छात्रा काे ढूंढने की बात कही। काॅलेज गेट से अचानक छात्रा के गायब हाेेने की जानकारी मिलने के बाद एसएसपी ने उसे सकुशल बरामद कर लेने का आश्वासन दिया है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

माेबाइल नहीं रखती थी छात्रा, जरूरत पड़ने पर परिजन के माेबाइल का करती थी इस्तेमाल

छात्रा के गायब हाेने के बाद पुलिस ने जब उसके माेबाइल नंबर की मांग की ताे परिजनाें ने बताया कि वह खूद का माेबाइल नहीं रखती थी। जब भी किसी दाेस्त या परिचित से बातचीत करने का जरूरत पड़ता था ताे परिवार के किसी भी सदस्य के माेबाइल का इस्तेमाल कर लेती थी। पीड़ित परिजनाें ने पुलिस काे यह भी बताया है कि वह पढ़ने में काफी तेज थी। पीजी में भी वह प्रथम श्रेणी से उतीर्ण हुई थी। जब वह मार्कशीट लेने के लिए काॅलेज पहुंची थी ताे उसके पास माेबाइल फाेन नहीं था। प्राथमिकी दर्ज हाेने के बाद पुलिस काे भी यह समझ में नहीं आ रहा है कि छात्रा अचानक काॅलेज गेट के समीप से कैसे गायब हाे गर्ई। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है और टेक्निकल सेल की मदद से उसके बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है।

“छात्रा के गायब हाेने की जानकारी मिलने के बाद सभी क्लासरूम और अन्य कमरे की जांच की गई लेकिन वह कहीं भी नहीं मिली।काॅलेज में लगे सीसीटीवी कैमरे की भी जांच की गई लेकिन मुख्य गेट से इंट्री करते हुए सीसीटीवी फुटेज में छात्रा नहीं दिखी है। पूरी घटना की जानकारी यूनिवर्सिटी प्रशासन काे दे दी गई है। पूरे मामले की जांच की जा रही है।–डा. बीपी वर्मा, प्रिंसिपल, डाेरंडा काॅलेज