लोकसभा चुनाव 2024:दूसरे चरण का मतदान जारी,मतदाताओं में उत्साह,बिहार में 5 सीटों पर मतदान,सुबह से ही बूथों पर लगी वोटरों की कतार…

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान आज शुक्रवार को शुरू हो गया है। सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू करा दी गयी है। प्रदेश के 5 संसदीय सीटों पर इस फेज में मतदान हो रहा है। सीमांचल के पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार और अंग क्षेत्र की दो सीटें भागलपुर और बांका में वोटिंग जारी है।सभी जिलों में सुबह 7 बजे से ही मतदाताओं की कतार बूथों पर दिख रही है।लोग मतदान को लेकर बेहद उत्साहित दिख रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 का दूसरा चरण

देशभर में पहले चरण की वोटिंग हो चुकी है।आज 26 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के 88 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है।

सेकेंड फेज में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, 5 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व CM और 3 फिल्मी सितारे मैदान में हैं। इसके अलावा राहुल गांधी, शशि थरूर और हेमा मालिनी की सीट पर भी वोटिंग हो रही है।

आउटर मणिपुर लोकसभा सीट के कुछ हिस्सों में आज दोबारा वोटिंग हो रही है। चुनाव आयोग ने इस सीट पर दो फेज में चुनाव की घोषणा की थी।

2019 में सेकेंड फेज की सीटों पर सबसे ज्यादा भाजपा को 50 और NDA के सहयोगी दलों ने 8 सीटें जीती थीं। कांग्रेस के खाते में 21 सीटें गईं थीं। अन्य को 9 सीटें मिली थीं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे फेज में 1,198 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 1,097 पुरुष और 100 महिला उम्मीदवार हैं। एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर से है।

इससे पहले 19 अप्रैल को पहले फेज की 102 सीटों पर वोटिंग हुई थी। आज के बाद 5 फेज की वोटिंग 1 जून तक खत्म होगी। इसके बाद 4 जून को रिजल्ट की घोषणा होगी।

 

 

देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों पर आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. इसके साथ-साथ बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के बचे हुए इलाकों में भी मतदान किया जा रहा है. आज, केरल में सभी 20 सीटों, कर्नाटक में 14, राजस्थान में 13, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में 8-8, मध्य प्रदेश में 6, असम और बिहार में 5-5, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में 3-3, त्रिपुरा की 1, और जम्मू-कश्मीर की दोनों लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है.

18वीं लोकसभा चुनाव में आज होने वाले दूसरे फेज के मतदान के लिए 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर निर्वाचन आयोग पूरी तरह तैयार है. इसके लिए सुरक्षा और अन्य इंतजाम चाक-चौबंद किए गए हैं. कुल 16 करोड़ मतदाताओं के लिए 1 लाख 67 हजार मतदान केंद्र बनाए गए हैं. बता दें कि पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद आएंगे.

क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले ने बेंगलुरु में मतदान किया. वहीं, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में वोट डाला है. बता दें कि लोकसभा चुनाव में दूसरे फेज के तहत 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान जारी है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेंगलुरु में मतदान किया. वोटिंग के बाद उन्होंने कहा,’मैं चाहती हूं कि ज्यादा से ज्यादा लोग बाहर आएं और मतदान करें. मुझे लगता है कि यह स्पष्ट है कि लोग एक स्थिर सरकार चाहते हैं. वे अच्छी नीतियां, प्रगति और विकास चाहते हैं और इसीलिए वे ऐसा कर रहे हैं. वे चाहते हैं कि पीएम मोदी अपना कार्यकाल जारी रखें.’