राँची रेलवे स्टेशन स्थित भव्य बगलाशिव संकट मोचन मंदिर का निर्माण कार्य पूरा,27 अप्रैल से प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम….

राँची।आखिरकार राँची रेलवे स्टेशन के सामने स्थित नवनिर्मित बगला शिव संकटमोचन मंदिर की प्राण- प्रतिष्ठा की तिथि तय हो गई है।अब टिन के बने शेड में पिछले 6 साल से रह रहे हनुमानजी और बाबा भोलेनाथ को घर मिल पाएगा। इसके लिए मंदिर समिति को काफी मशक्कत करनी पड़ी। 6 साल बाद भव्य मंदिर का निर्माण पूरा हो गया है। मंदिर ओड़िशा शैली में बनाया गया। ओड़िशा के कारीगरों ने ही मंदिर का निर्माण किया है। शिवलिंग नर्मदा नदी से निकले पत्थर का बना हुआ है। इसमें कुछ भी रंग-रोगन नहीं है। शिवलिंग में ही भगवान शिव व माता पार्वती का आकार है। यह 2 फीट ऊंचा है। मंदिर 55 फीट ऊंचा और 40 फीट चौड़ा है। जयपुर से माँ बगलामुखी की प्रतिमा मंगाई गई है।भाजपा नेता सह राँची रेलवे दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष मुनचुन राय की अगुवाई में इस भव्य मंदिर का निर्माण पूर्ण हो गया है।पुराना मंदिर,राँची रेलवे स्टेशन 

नवनिर्मित मंदिर

 

मंदिर में स्थापित होने वाला शिवलिंग

मंदिर में स्थापित होने वाला हनुमानजी की प्रतिमा

मंदिर में स्थापित होने वाला माँ बगलामुखी  की प्रतिमा

40 साल पहले हुई थी मंदिर स्थापना

मंदिर समिति के अध्यक्ष सह भाजपा नेता मुनचुन राय ने बताया कि इस मंदिर की स्थापना रेलवे से जुड़े रिक्शा-टेंपो चालकों, रेलवे कर्मचारियों और कुलियों ने लगभग 40 वर्ष पहले की थी। 2018 के दिसंबर में राँची स्टेशन सौंदर्याकरण के दौरान फुट ओवरब्रिज निर्माण कार्य करने के लिए मंदिर को तोड़ दिया गया था और मंदिर की मूर्तियों को एक टिन के बने शेड में स्थानांतरित कर दिया गया था।उसके बाद उन्होंने जनसहयोग से मंदिर निर्माण शुरू कराया।बाधाएं भी आई लेकिन आखिरकर भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है।

आयोजन के लिए समिति गठित

मंदिर में पूरे विधि-विधान के साथ देवी-देवताओं को प्राण-प्रतिष्ठित किया जाएगा। समारोह का शुभारंभ 27 अप्रैल को कलशयात्रा के साथ होगा। एक मई को माँ बगलामुखी, वीर हनुमान और बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग की प्राण-प्रतिष्ठा और महाप्रसाद के वितरण के बाद समापन होगा। आयोजन को सफल बनाने के लिए समिति का गठन किया गया है। समिति में मुख्य संरक्षक मुकुंद नायक, संरक्षक मनपूरण नायक, विजय सिंह, विनय अग्रवाल, अशोक वर्मा, उपेन्द्र यादव, विजय साहू, कैलाश केशरी, छतरधारी महतो, ग राधेश्याम केशरी, रवि सिंह, जनार्दन शाह व रवि सिंह हैं, अध्यक्ष मुनचुन राय व कार्यकारी अध्यक्ष मुन्ना कच्छप सहित 51 सदस्य हैं।