सावन की दूसरी सोमवारी:कई किमी लंबी हुई बाबा नगरी में भक्तों की कतार,सुबह साढ़े चार बजे से अर्घा से जर्लापण हुआ शुरू,बोल बम के जयकारों से गूंजा देवघर….

देवघर।सावन की आज दूसरी सोमवारी है।झारखण्ड के देवनगरी देवघर में चल रहे राजकीय श्रावणी मेला में भक्तों की भारी भीड़ जुटी हुई है। दूसरी सोमवारी को लेकर कांवरियों की कतार आधी रात से ही लाइन में लगी हुई है और अपनी बारी की इंतजार कर रही है। सरकारी पूजा के बाद साढ़े चार बजे से जलार्पण शुरू हुआ। बाबा के भक्त अर्घा के माध्यम से जलार्पण कर रहे हैं। भक्तों को किसी तरह की परेशानी न हो इसे लेकर देर रात से ही डीसी,एसपी से लेकर संथाल परगना कमिश्नर मुस्तैद हैं। खबर लिखे जाने तक कांवरियां पथ पर भक्तों की लाइन बाबा मंदिर से आठ किमी तक पहुंच चुकी है। वहीं जलार्पण की प्रक्रिया नियमित रूप से जारी है।

कांवरियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसे लेकर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री व पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र जाट लगातार रुटलाइन का निरीक्षण कर चल रही गतिविधियों का जायजा ले रहे हैं। दूसरी सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं की कतार नंदन पहाड़ पहुंच चुकी है। इस क्रम में उपायुक्त द्वारा रात्रि से ही रुटलाइन का निरीक्षण कर विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है। साथ ही प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों व पुलिस बल के जवान को सेवा भाव व शालीनता से श्रद्धालुओं के हर संभव सहयोग की बात कही, ताकि श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर से अच्छी अनुभूति प्राप्त कर यहां से प्रस्थान करें।

दूसरी सोमवारी को लेकर बाबा नगरी में विशेष नजर रखी जा रही है। आज अहले सुबह से ही उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर श्रद्धालुओं को मिल रही सुविधाओं, सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान बरमसिया, परमेश्वर दयाल रोड, बीएड कॉलेज परिसर, तिवारी चौक, शिवराम झा चौक, नेहरू पार्क, क्यू कॉम्प्लेक्स, कुमैठा, नंदन पहाड़, रिंग रोड, नंदन पहाड़ स्तिथ टी प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है।

जिला प्रशासन की पूरी है तैयारी
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि दूसरी सोमवारी को लेकर होने वाली अप्रत्याशित भीड़ को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। सभी सुविधाओं व व्यवस्थाओं को पूर्व में ही दुरुस्त कर लिया गया था। वहीं 04:26 मिनट से अर्घा के माध्यम से जलार्पण शुरू हो गया है। साथ ही कतारबद्ध तरीके से श्रद्धालु सुरक्षित व सुलभ जलार्पण कर रहे हैं। वहीं मेला क्षेत्र में साफ-सफाई, पेयजल, शौचालय, कचड़ा उठाव, स्वास्थ्य सुविधा, सूचना सह सहायता केंद्र पूरी तरह से एक्टिव होकर कार्य कर रहे हैं।

19 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद पवित्र श्रावण मास के बीच मलमास (पुरूषोत्तम मास) का संयोग लगा है। वहीं श्रावणी मेले की दूसरी सोमवारी जो अमावस्या तिथि पर पड़ने के कारण विशेष महत्व का दिन हो जा रहा है। साथ ही सोमवार को ही कर्क संक्रांति भी है। अनूठे संयोग के बीच 18 जुलाई मंगलवार से बाबानगरी में बांग्ला श्रावण की भी शुरूआत हो जाएगी। मलमास (पुरूषोत्तम मास) व बांग्ला श्रावण एक साथ निरंतर एक मास 16 अगस्त तक चलेगा। मलमास मेला समापन के उपरांत 17 से 31 अगस्त तक पुन: श्रावणी मेला का दूसरा पखवारा निरंतर चलेगा।