बारात से पहले पहुंची पुलिस और ले गई दुल्हन….शादी की हो चुकी थी पूरी तैयारी, लड़की ने हर रस्म किया था पूरा…..

पलामू।झारखण्ड के पलामू जिले के तरहसी थाना इलाके में जिला प्रशासन की टीम ने बाल विवाह को रुकवाया है।यहां सातवी की छात्रा की बारात शनिवार को आने वाली थी,घर मे घृतढारी का रस्म चल रहा था। इसी क्रम में प्रशासनिक टीम ने छापेमारी कर लड़की का रेस्क्यू किया है। रेस्क्यू के बाद लड़की को सीडब्ल्यूसी में प्रस्तुत किया जाएगा।

पलामू के इलाके में अग्रगति नाम की संस्था बाल विवाह को रोकने के लिए अभियान चला रही है। संस्था को सूचना मिली थी कि पलामू के तरहसी के इलाके में एक सातवीं की छात्रा की शादी हो रही है।इस सूचना को संस्था ने सीडब्ल्यूसी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, तरहसी थाना और चाइल्ड लाइन से साझा किया। सूचना के बाद सभी ने मिलकर एक संयुक्त टीम का गठन किया और तरहसी के इलाके में छापेमारी की।

इसी छापेमारी में नाबालिग लड़की का रेस्क्यू किया गया है। अग्रगति संस्था के निक्कू पाठक ने बताया तरहसी के इलाके में बाल विवाह हो रहा था, जिसे रुकवाया गया है। रेस्क्यू करने के बाद लड़की को सीडब्ल्यूसी के सामने प्रस्तुत किया जा रहा है। निक्कू पाठक ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में पलामू में 6 से अधिक बाल विवाह को रुकवाया गया है।

प्रशासनिक टीम और संस्था लगातार बाल विवाह को रोकने के लिए अभियान चला रहे हैं जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश कुमार ने भी कार्रवाई की पुष्टि करते हुए बताया कि मामले में आगे के छानबीन की जा रही है।छापेमारी में थाना प्रभारी नीरज कुमार, नीकु पाठक सुब्रा पांडे, राजू राम, मीना, देवी, पुष्पांजलि देवी सीएचएल टीम ओमप्रकाश कुमार, बिट्टू कुमार, सचिन पांडेय शामिल थे।