बिहार के दरभंगा में शादी में भीषण अग्निकांड….सिलेंडर फटा, मंडप जला, तीन मासूम सहित 6 जिंदा जले…

 

दरभंगा।बिहार के दरभंगा जिले में आज अहले सुबह शादी समारोह में हुए भीषण अग्निकांड में 6 लोग जिंदा जलकर मर गए। हादसा उस समय हुआ, जब फेरे होने वाले थे। आग सिलेंडर में ब्लास्ट के कारण लगी, जिसमें जलकर मंडप भी राख हो गया। सिलेंडर तक पटाखों की चिंगारी पहुंची।मरने वाले लोग वधू पक्ष के बताए जा रहे हैं। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं एक पल में शादी की खुशियां मातम में बदल गईं। मातम के बीच ही दूल्हा-दुल्हन ने फेरे लिए और दुल्हन को विदाई दी गई। अब शादी वाले घर में शोक का माहौल है। लाल शामियाना सफेद शामियाने में बदल गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, दरभंगा में अलीनगर शहर के बहेड़ा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले अंटोर गांव में रहने वाले छगन पासवान की बेटी की शादी में मेहमान खुशी मना रहे थे।पड़ोसी रामचंद्र पासवान के घर बारात ठहराई गई थी। बाराती आतिशबाजी करते हुए निकले तो एक चिंगारी आकर शामियाने में लगी और देखते ही देखते आग भड़क गई।

सिलेंडर में ब्लास्ट होने से आग और भड़क गई। आनन फानन में दूल्हा-दुल्हन को मंडप से निकालकर मंदिर ले गए, जहां दोनों के फेरे कराए गए, क्योंकि शुभ मुहूर्त निकल रहा था। वहीं आग इतनी विकराल थी कि पड़ोसी रामचंद्र के घर में रखे डीजल के स्टॉक में भी आग भड़क गई। वहीं अग्निकांड से चीख पुकार मच गई और जद्दोजहद में 6 लोग जिंदा जल गए।

रिपोर्ट के अनुसार, अग्निकांड में मारे गए लोगों की पहचान 25 वर्षीय कंचन देवी, 26 वर्षीय सुनील पासवान, लाली देवी, 4 साल की बच्ची साक्षी कुमारी, 2 साल के बच्चे सिद्धांत कुमार, डेढ़ साल के बच्चे के रूप में हुई। मारे गए लोग लड़की वालों की तरफ से आए मेहमान थे। वहीं अग्निकांड पर शोक जताते हुए बेनीपुर के अनुमंडल पदाधिकारी शंभू नाथ झा ने मुआवजे का ऐलान किया।उन्होंने बताया कि शादी में भीषण अग्निकांड में 6 लोग जिंदा जलकर मर गए। मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से 4-4 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। मारे गए 3 जानवरों के लिए भी मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा जो नुकसान हुआ, उसके लिए 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी।