Ranchi:डुमरदगा स्थित बाल सुधार गृह का जिला प्रशासन की टीम ने किया औचक निरीक्षण,आधा दर्जन मोबाइल समेत कई आपत्तिजनक सामान बरामद

राँची।राजधानी राँची के डुमरदगा स्थित बाल सुधार गृह में रविवार को कर्नल डीके सिंह ने जिला प्रशासन और राँची पुलिस की टीम के साथ किया औचक निरीक्षण।इस निरीक्षण के दौरान पुलिस ने 5 मोबाइल, 2 डाटा केबल और कई आपत्तिजनक समान बरामद की है।बताया जा रहा है कि शनिवार को परिजनों के बाल सुधार गृह के बाहर हंगामा किया था।परिजन ने आरोप लगाया था कि अंदर में बच्चों नशा कराया जाता औरबच्चों के साथ बेरहमी से मारपीट की जाती है।वहीं पुलिस को लगातार सूचना मिल रही थी कि बाल सुधार गृह में मोबाइल समेत कई आपत्तिजनक सामान का प्रयोग किया जा रहा है। इसी सूचना के आधार पर आज जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ने औचक निरीक्षण किया।हालांकि पुलिस को अब तक यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि मोबाइल और आपत्तिजनक सामान बाल सुधार गृह के अंदर कौन पहुंचा रहा है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

बाल सुधार गृह में सीडीएस बिपिन रावत को दिया गया श्रद्धांजलि

औचक निरीक्षण के बाद सीडीएस जनरल बिपिन रावत सहित अन्य जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। जिला प्रशासन और राँची पुलिस के अलावा कर्नल डीके सिंह भी शामिल थे। कर्नल डीके सिंह ने बताया कि सीडीएस बिपिन रावत अमर हैं और देश उनका सदा ऋणी रहेगा। कर्नल डीके सिंह ने बताया कि बिपिन रावत का जाना देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

परिजन ने हंगामा किया था

डुमरदगा स्थित बाल सुधार गृह एक बार फिर विवादों में है।बाल संप्रेक्षण गृह में एक बाल बंदी के साथ मारपीट का मामला सामने आया।इसका एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें कुछ बंदी एक नाबालिग को बेरहमी से पीटते नजर आ रहे हैं।पूरे मामले में नाबालिग की माँ ने शनिवार को बाल सुधार गृह के बाहर जमकर हंगामा भी किया।नाबालिग की मां ने पुलिस को बताया कि बाल सुधार गृह में उसके बेटे को मारकर जख्मी कर दिया गया है, उसके शौच से भी खून आ रहा है। नाबालिग की मां ने यह भी आरोप लगाया कि बाल सुधार गृह में बंद बाल बंदी खुलेआम गांजा, भांग और शराब का सेवन करते हैं. इसी के वजह आए दिन सुधार गृह में मारपीट होती रहती है।अपने बेटे के खिलाफ हुई मारपीट को लेकर महिला ने शनिवार को बाल सुधार के गृह के बाहर जम कर हंगामा भी किया। हंगामे की सूचना मिलने पर सदर थानेदार श्याम किशोर दलबल के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान पुलिस और महिला में बकझक भी हुई। महिला ने पुलिस को बताया कि बाल सुधार गृह से बाहर निकले एक बच्चे ने उन्हें बंदियों के साथ मारपीट की जानकारी दी. साथ ही मारपीट का एक वीडियो भी उन्हें दिखाया।महिला के अनुसार उसका बेटा एक मामले में रिमांड होम में बंद है, उसने भी उसे मारपीट की बात बतायी। उसने महिला को यह भी बताया कि बाल बंदी उनसे पैसे और अन्य सामान की डिमांड करते हैं और इनकार करने पर उसके साथ मारपीट की जाती है. महिला ने पुलिस को मारपीट का एक वीडियो भी सौंपा है. मामले में पुलिस ने उन्हें आश्वासन दिया है कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।