Ranchi:नामकुम के लोवाडीह में नकली विदेशी शराब की मिनी फैक्ट्री का उद्भेदन, कुख्यात शराब माफिया नरेश सिंघानिया सहित तीन गिरफ्तार….

–बुधवार देर रात तक चली छापेमारी,भारी मात्रा में स्प्रिट, नकली विदेशी शराब बनाने के लिए अलग अलग ब्रांड की बोतले,स्टीकर,ढक्कन व कई तरह के केमिकल जब्त

राँची।उत्पाद विभाग ने नकली विदेशी शराब बनाने की एक बड़ी फैक्ट्री का उद्भेदन किया है। उत्पाद विभाग के सहायक उत्पाद आयुक्त अरुण मिश्रा के नेतृत्व में टीम ने नामकुम के लोवाडीह में बुधवार की देर शाम छापेमारी की। छापेमारी के दौरान उत्पाद विभाग की टीम ने बड़ी मात्रा में अलग अलग विदेशी ब्रांड की नकली शराब, भारी मात्रा में स्प्रीट, अलग अलग ब्रांड की खाली बोतले, स्टीकर व अन्य केमिकल जब्त किया है। छापेमारी के दौरान उत्पाद की टीम ने नकली शराब बनाने वाला किंगपिन नरेश सिंघानिया और उसके दो अन्य सहयोगियों को भी गिरफ्तार किया है। उत्पाद की टीम गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ कर रही है कि वे नकली विदेशी शराब कहा सप्लाई करने की तैयारी में थे। शराब माफिया नरेश सिंघानिया लंबे समय से नकली विदेशी शराब बना रहा था। इसकी सूचना उत्पाद विभाग की टीम को मिली थी। इसके बाद उत्पाद की टीम ने बुधवार को वहां छापेमारी की। गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ चल रही है।

स्प्रिट व केमिकल डालकर तैयार कर रहे थे विदेशी नकली शराब

गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि वे स्प्रिट में केमिकल मिलाकर नकली शराब तैयार कर रहे थे। उन विदेशी ब्रांडों के नकली शराब तैयार किए जा रहे थे जो मार्केट में कम दर में बिकते है। छापेमारी के दौरान उत्पाद विभाग की टीम के 20 से 25 पेटी तैयार नकली शराब मिला। वहीं बड़े बड़े जार में कोलकाता से ट्रांसपोर्ट से चोरी का स्प्रिट मंगवाते थे, जिसे वे लोग टैंकर से चुराकर बेचते थे, उसे भी जब्त किया गया।

किराए पर मकान लेकर चल रहा था नकली शराब बनाने का काम

गिरफ्तार आरोपी ने बताया कि नरेश सिंघानिया ने किराए का मकान लेकर नकली शराब बनाने की मिनी फैक्ट्री डाल रखी थी। तैयार नकली शराब राँची सहित आसपास में भी सप्लाई की जाती थी। हाईवे किनारे ढाबों में इन शराब की ज्यादा सप्लाई थी। वहीं बड़े पैमाने पर बिहार में भी नकली शराब भेजा जा रहा था। एक बोतल नकली शराब को बनाने में 50 से 60 रुपए का खर्च आता था। जिसे ये छह से सात गुना कीमत पर बेचते थे।बता दें गिरफ्तार शराब माफिया नरेश सिंघानिया जमानत पर जेल से बाहर आकर अवैध शराब का धंधा फिर से शुरू कर दिया था।