Ranchi:जेल से छूटे बाइक चाेर,45 दिनाें बाद फिर करने लगा चेन छिनतई,ज्वेलर्स के पास 10 हजार में रखता था गिरवी

राँची।जेल से छूटे बाइक चाेर काे 45 दिनाें बाद भी जाॅब नहीं मिला ताे वह परेशान हाेकर अपने दाेस्त के साथ शहर में छिनतई की घटना का अंजाम देने लगा। ऐसे ही दाे अपराधियाें काे बरियातू पुलिस ने साेमवार काे हिंदपीढ़ी से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधी का नाम माे. कैफ और माे. सैफ है। दाेनाें हिंदपीढ़ी का ही रहने वाला है। माे. सैफ सुजाता चाैक के समीप स्थित एक गैरेज में बाइक मिस्त्री का काम करता है जबकि माे. कैफ शहर के विभिन्न इलाकाें से बाइक की चाेरी कर उसके गैराज में बेच देता था। सैफ बाइक के सभी पार्ट्स काे पल भर में खाेल देता था जिसके बाद उसकी बिक्री की जाती थी। माे. कैफ काे कुछ माह पहले पुलिस ने सदर अस्पताल में बाइक चाेरी करते पकड़ा था जिसके बाद उसे जेल भेज दिया गया था। 45 दिनाें पहले ही वह छूटकर जेल से बाहर आया था। जेल से छूटकर बाहर आने के बाद उसे लगातार पैसे की आवश्यकता पड़ रही थी लेकिन कहीं काेई जाॅब नहीं मिल रहा था। इसके बाद परेशान हाेकर वह अपने दाेस्त माे. सैफ के साथ शहर में छिनतई करने लगा था। 7 नवम्बर काे खदगढ़ा बस स्टैंड के समीप एक युवक से माेबाइल की छिनतई की थी जबकि 10 नवम्बर काे रिम्स के समीप रेणुका महताे नामक महिला के गले से चेन छिनकर फरार हाे गया था। पीड़िता ने बरियातू थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस लगातार मामले की जांच कर रही थी और अपराधियाें काे गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही थी। पुलिस ने गिरफ्तार अपराधियाें की निशानदेही पर छिनतई किया गया माेबाइल और चेन भी बरामद कर ली है। फिलहाल दाेनाें अपराधियाें से पुलिस पूछताछ कर रही है।

ज्वेलर्स ने अपराधी से चेन के कागजात का किया था मांग, गिरवी में रखकर ले लिया था 10 हजार

पुलिस ने गिरफ्तार अपराधियाें की निशानदेही पर हिंदपीढ़ी सेकेंड स्ट्रीट स्थित ज्वेलर्स दुकान संचालक के पास से चेन बरामद की है। चेन बरामद हाेने के बाद पुलिस ने ज्वेलर्स काे भी गिरफ्तार किया है। हालांकि गिरफ्तार ज्वेलर्स सुनील कुमार ने पुलिस काे बताया है कि दाेनाें अपराधियाें से वह चेन के कागजात की मांग की थी। इसके बाद जरूरी बताते हुए बेचने के बजाए गिरवी पर चेन देते हुए 10 हजार रुपया लिया था। दाेनाें अपराधियाें ने थाेड़ी देर बाद ही चेन का कागजात दिखाने की बात कही थी लेकिन वापस नहीं पहुंचा था। ज्वेलर्स दुकान संचालक ने पुलिस काे बताया है कि उसे बिल्कुल ही जानकारी नहीं थी कि चेन छिनतई किया हुआ है। जरा भी छिनतई किए हुए चेन हाेने की आशंका हाेती ताे वह गिरवी में नहीं लेता।

चेन गिरवी रखकर करवाया था बाइक की सर्विसिंग, प्रतिदिन 2 छिनतई का था टारगेट

जेल से छूटने के बाद कैफ और सैफ ने जब छिनतई का प्लान बनाया ताे बाइक की उपलब्धता सबसे बड़ी परेशानी बन रही थी। इसके बाद एक हाई स्पीड बाइक की व्यवस्था की। सैफ बाइक चला रहा था जबकि कैफ पीछे बैठा था। खादगढ़ा से माेबाइल छीना लेकिन भागने में काफी परेशानी हुई। ऐसे में बाइक का सर्विसिंग कराना बहुत जरूरी हाे गया था। हाई स्पीड बाइक हाेने की वजह से ज्यादा पैसे की खर्च थी। यही वजह है कि 10 नवम्बर की शाम बरियातू में पति के साथ बाइक से जा रही महिला के गले से चेन छीन लिया। चेन काे ज्वेलर्स के पास गिरवी रखने के बाद 10 हजार रुपया मिला। उसी पैसा से दाेनाें अपराधियाें ने अपने बाइक की सर्विसिंग कराई जिसमें लगभग 6 हजार रुपया खर्च हुआ। बाइक का सर्विसिंग कराने के बाद प्रतिदिन 2 लाेगाें से छिनतई करना टारगेट था। हालांकि इससे पहले ही बरियातू पुलिस ने दाेनाें काे गिरफ्तार कर लिया।