Ranchi:दक्षिण-पूर्व रेलवे के एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम हटिया में राज्य के कई जिलों से आई 105 बालिकाओं ने बाल विवाह न करने की ली शपथ,खेल को बनाई ताकत,समापन समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर सीआईडी डीजी हुए शामिल…

राँची।दक्षिण-पूर्व रेलवे के एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम हटिया में झारखण्ड के खूंटी,सिमडेगा, गुमला सहित अन्य जिलों के सुदूरवर्ती क्षेत्र से आईं बालिकाओं ने बाल विवाह नहीं करने की शपथ ली। सभी ने खेल और पढ़ाई को अपनी ताकत बनाकर आगे बढ़ने की बात कही। यह अवसर था अमेरिकी वाणिज्य दूतावास कोलकाता की ओर से आयोजित लीडरशिप कैंप के समापन का। मुख्य अतिथि के रूप में सीआईडी डीजी अनुराग गुप्ता और मिडिलबरी कॉलेज यूएस की मुख्य कोच सह ईस्ट इंडिया हॉकी प्रोजेक्ट के निदेशक कैथरीन डेलोरेंजो ने बालिकाओं को पुरानी प्रथाओं से बाहर निकलकर जमाने के साथ चलन के लिए प्रेरित किया। डीजी अनुराग गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे आगे निकलेंगे, तो समाज और देश बदलेगा।

आज आखिरी दिन इनके बीच हॉकी मैच का आयोजन किया गया। इसमें जीतने वाली टीम को ट्रॉफी प्रदान की गई। सभी को प्रमाण पत्र दिया गया। अंपायरिंग की ट्रेनिंग में सफल होनेवाले को भी प्रमाण पत्र दिया गया। हॉकी में बेहतर प्रदर्शन के साथ लीडरशिप स्किल में बेहतर प्रदर्शन करनेवाली पांच बालिकाओं को गोल्ड स्टार अवॉर्ड दिया गया। इनमें अंजली तिर्की, अर्पणा टूटी, दीपिका लुगुन, बिसेंता टोप्पो और बेला कुमारी शामिल रहीं।

कैंप के लिए विभिन्न क्षेत्र की 105 आदिवासी बालिकाओं का चयन किया गया था। इन्हें हॉकी के माध्यम से लीडरशिप का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही बाल विवाह, बाल यौन शोषण और मानव तस्करी से बचने के बारे में बताया गया। अमेरिकी वाणिज्य दूतावास कोलकाता के सहयोग से यह तीसरा संस्करण आयोजित किया गया था। इससे पहले झारखण्ड की पांच बालिकाओं को प्रशिक्षण देकर अमेरिका ले जाया गया था।मौके पर ऋषिकांत,बैद्यनाथ कुमार,प्रशांत मुखर्जी,दशरथ महतो,यूएस से आईं कोच आदि मौजूद थे।