चोरों की जद में रांची…? सावधान कहीं आपका घर भी चोरों के निशाने पर तो नहीं!

राँची। राजधानी में हाल के दिनों में चोरी की घटनाएं में बढ़ोतरी हुई है. चोरी की ज्यादातर घटनाएं ऐसे में समय हुई हैं, जब घर में कोई नहीं होता है. दरअसल इस तरह की चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले चोरों का बड़ा गैंग है. जो पहले कई इलाकों में घूमकर रेकी करता है. जिससे घर में ताला लगा रहता है, या घर अगर बंद मिलता है तो उन इलाकों में चोरों का गिरोह हाथ साफ कर देता है.पिछले दस महीने की बात करे तो रांची में 1791 चोरी की घटनाएं सामने आई है.राजधानी में हाल के दिनों में चोरी की कई घटनाएं हुई है.चोरी की अधिकतर घटनाएं तब हुई हैं, जब घर में कोई नहीं था.इससे स्पष्ट है कि चोरी करनेवाला गिरोह भली-भांति इस बात से परिचित होता है कि घर में कोई नहीं है. गिरोह के लोग इलाके में पहले घूम कर रेकी करते हैं. जब उन्हें घर में किसी के नहीं होने की जानकारी मिलती है,तब ऐसे घरों को टारगेट कर वे रात में चोरी करते हैं.इसके बाद अाराम से भाग निकलते हैं.रांची में पिछले एक सप्ताह की बात करे तो चोरों ने तीन बन्द घरों को अपना निशाना बनाया और लाखो रुपए की चोरी करके फरार हो गए.
राजधानी में चोरी की घटनाओं में हुई अप्रत्याशित वृद्धि से रांची पुलिस सकते में है. लेकिन चोरी की घटनायें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. आये दिन चोर किसी ना किसी घर या दुकान को अपना निशाना बना रहे हैं और खुलेआम पुलिस को ठेंगा दिखा रहे हैं. राजधानी के लगभग सभी थाना क्षेत्रों का अमूमन हाल ऐसा ही है. पुलिस चोरी की वारदात के बाद जांच पड़ताल में जुट तो जाती है, लेकिन चोरों तक पहुंच नहीं पाती है. इसलिए अब पुलिस जनता को ही सतर्क कर घटनाओं पर अंकुश लगाने की कवायद में जुट गई है.

चोरी की घटना रोकना किसी चुनौती से कम नहीं:-

राजधानी में पिछले दिनों हुई चोरी की घटनाओं में जहां पुलिस को थोड़ी सफलता मिली थी, वहीं कई मामलों में अब भी पुलिस के हाथ खाली हैं. बाहर का गैंग इन दिनों राजधानी में सक्रिय है. जिससे चोरी की घटनायें लगातार हो रही हैं. पुलिस फिलहाल उन चोरों को पकड़ने में लगी हुई है. रांची पुलिस समीक्षा बैठक कर घटनाओं पर अंकुश लगाने की कवायद में जुट गई है. साथ ही शहर के लोगों से भी पुलिस जागरूक रहने की अपील कर रही है,ताकि चोरी की घटनाओं में कमीआ सके. इसके बावजूद चोर अपने आतंक से सभी को अंगूठा दिखा रहे हैं. ऐसे में पुलिस के लिए ये चुनौती आसान नहीं है.

हाल के महीने हुई चोरी कि कुछ घटनाएं:-

9 दिसंबर 2019: चुटिया थाना क्षेत्र के कृष्णापुरी रोड नम्बर-14 में कृष्णा सिंह के मकान में ताला तोड़कर चोरी किया.बताया जा रहा है कृष्णा सिंह शादी समारोह में भाग लेने दो दिन पहले अपने पैतृक गांव साहेबगंज गए हुए हैं.बन्द घर को चोरों ने ग्रिल का ताला काट कर घर के अंदर प्रवेश चोरी किया.

6 दिसंबर 2019: नामकुम पावर ग्रिड से हटिया ग्रिड तक बनी नवनिर्मित ट्रांसमिशन लाइन के करीब 10 किमी तार काट कर ले गये थे.इसकी लागत लगभग 15 लाख रुपये है.

5 दिसंबर 2019: नामकुम थाना क्षेत्र के लोवाडीह हाइटेंशन काॅलोनी के क्वार्टर नंबर छह में रहनेवाले हाइटेंशन इंसुलेटर फैक्टरी के पूर्व स्टोर ऑफिसर शिवपूजन सिंह के घर का ताला तोड़ कर चोरों ने लगभग चार लाख के गहने व लैपटॉप की चोरी कर ली.

7 अक्टूबर 2019: लोअर बाजार थाना क्षेत्र के गणपत नगर में एसके मिश्रा के घर में किराए पर रह रहे सतीश पाल के घर करीब 6 लाख की चोरी

6 अक्टूबर 2019: राँची के कटहल मोड़ स्थित एक मकान के मालिक और किरयेदार दोनों के घर मे चोरोें ने ताला तोड़कर नगदी और जेवर सहित लगभग छः लाख की चोरी कर ली.