पलामू: टेलर के कुचलने से मजदूर की मौत, लोगों का फूटा गुस्सा, दर्जनों वाहनों में की तोड़फोड़।



पलामू : एनएच 98 डालटनगंज-औरंगाबाद मुख्य पथ पर रविवार को एक बार फिर रफ्तार का कहर बरपा. सड़क पार कर रहे एक मजदूर को एक तेज रफ्तार टेलर (ट्रक-सीजी 15 एसी 4221) ने कुचल दिया. हादसे के बाद स्थानीय लोग उग्र हो गए हैं और मुआवजा सहित गति सीमा निर्धारित करने की मांग को लेकर एनएच जाम कर बैठ गए हैं. टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रदर्शनकारियों को छतरपुर के कार्यपालक दंडाधिकारी कामेश्वर बेदिया, हरिहरगंज के बीडीओ हरिशंकर बारी और पुलिस पदाधिकारी समझाने का प्रयास कर रहे थे कि अचालक युवा उग्र हो गए और एक दर्जन वाहनों में लाठी डंडे से तोड़फोड़ कर दी.
जानकारी के अनुसार जिले के हरिहरगंज थाना क्षेत्र के बेलोदर निवासी 35 वर्षीय मो. नसीमु़द्दीन अंसारी दोपहर करीब डेढ़ बजे हरिहरगंज में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के समीप सड़क पार कर रहा था. इसी बीच तेज रफ्तार टेलर ने नसीमुद्दीन को कुचल दिया. हादसे के बाद चालक टेलर लेकर कुछ दूर भागा, लेकिन बाद में रास्ते में टेलर लगाकर फरार हो गया. हालांकि सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और टेलर के सहचालक को हिरासत में ले लिया. सहचालक से चालक के संबंध में पूछताछ की जा रही है.
घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय लोग उग्र हो गए और मुआवजा और गति सीमा निर्धारित करने की मांग को लेकर एनएच को जाम कर दिया. कई जगहों पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया गया. जाम में सड़क की दोनों छोर पर दो-दो किलोमीटर तक वाहन फंसे रहे. इसमें मालवाहक वाहनों की संख्या अधिक थी.
बातचीत बिगड़ने पर अचानक उग्र हुए युवा, कर दी वाहनों में तोड़फोड़
जाम की सूचना मिलने पर छतरपुर से एसडीओ के निर्देश पर कार्यपालक दंडाधिकारी कामेश्वर बेदिया, हरिहरगंज के बीडीओ हरिशंकर बारी और स्थानीय पुलिस पदाधिकारी मौके पर पहुंचे. समझौता हो रहा था. प्रशासन प्रभावित परिवार को पारिवारिक लाभ योजना, पीएम आवास और विधवा पेंशन देने को तैयार था. लेकिन इसी बीच अचानक युवा उग्र हो गए और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में तोड़फोड़ पर उतारू हो गए. जाम में फंसे एक दर्जन वाहनों के शीशे तोड़ डाले, हेड लाइट सहित अन्य सामानों को नुकसान पहुंचाया.
एफआईआर दर्ज करने की धमकी पर बिगड़ी स्थिति
दरअसल, बातचीत के दौरान कार्यपालक दंडाधिकारी ने सड़क जाम करने वाले सभी लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करने की धमकी दे दी. इससे सुलहनीय मामला अचानक बिगड़ गया और शांत युवा उग्र हो गए. पत्थर चलाकर बड़े ट्रक और हाइवा के शीशे तोड़ डाले. इससे कुछ देर तक मौके पर अफरा-तफरी का माहौल बना रहा.
बल प्रयोग कर जाम हटाया गया
स्थिति बिगड़ने और वाहनों में तोड़फोड़ होता देख पुलिस जवान बल प्रयोग करने लगे. भारी संख्या में मौजूद जवानों ने प्रदर्शनकारियों को मौके से खदेड़ दिया. बाद में हरिहरगंज पुलिस द्वारा शव को कब्जे में लिया गया और पोस्टमार्टम के लिए मेदिनीनगर पीएमसीएच में भेज दिया गया.