Lockdown5:बालू के अवैध कारोबार में दारोगा की संलिप्तता,एसपी ने निलंबित कर दिया..

पलामू.झारखण्ड के पलामू प्रमंडल में बालू का अवैध कारोबार खुफल फूल रहा है।इस संबंधित क्षेत्र के थानों की संलिप्तता से इंकार नहीं किया जा सकता ।ऐसा एक मामला प्रमंडल के गढ़वा जिले के सामने आने पर एक दारोगा पर गाज गिरी।गढ़वा पुलिस अधीक्षक ने बरडीहा के नए थाना प्रभारी को बालू के अवैध कारोबार में संलक्षित पाए जाने पर निलंबित कर दिया। नानिलंबन अवधि में पुलिस अवर निरीक्षक का मुख्यालय गढ़वा पुलिस केन्द्र के साथ ही उन्हें जीवन यापन के भट्ट के अलावा अन्य कोई भत्ता नहीं दिया। जाएगा।

एसडीपीओ के जांच प्रतिवेदन पर की गयी कार्रवाई

गढ़वा जिले के पुलिस कप्तान खोत्रे श्रीकांत सुरेश राव ने बरडीहा थाना के थाना प्रभारी बलिराम सिंह को सस्पेंड कर दिया है।एसपी ने यह कार्रवाई एसडीपीओ के जांच प्रतिवेदन के आधार पर की है. एसपी ने अवैध बालू लदे ट्रैक्टर के छोड़े जाने की शिकायत मिलने पर एसडीपीओ को मामले की जांच कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया था।यहां बताते चलें कि बलिराम सिंह का चार दिन पूर्व ही विशुनपुरा से बरडीहा ट्रांसफर हुआ था।

बालू लदे ट्रैक्टर को पकड़कर बिना कार्रवाई किए छोड़ दिया था।
जानकारी के मुताबिक बरडीहा के थाना प्रभारी बलिराम सिंह पर गत दिनों अवैध बालू से लदे एक ट्रैक्टर को पकड़ने और कुछ देर में पैसा लेकर बिना कार्रवाई के उक्त ट्रैक्टर छोड़ने का आरोप था।जांच में जो बातें सामने आई हैं, उसके मुताबिक पुलिस इंस्पेक्टर द्वारा थाना प्रभारी से पूछे जाने पर वरीय पदाधिकारी को दिग्भ्रमित करने के लिए थाना प्रभारी के द्वारा दूसरे दिन आयशर ट्रैक्टर को मंगाकर थाना में रखा गया था।साथ ही खनन विभाग को कार्रवाई के लिये प्रतिवेदन भेजा गया था। थाना प्रभारी के द्वारा अपने कनीय पदाधिकारी पर अनावश्यक एवं गलत तरीके से दबाव डाला गया था।एसडीपीओ ने अपने जांच प्रतिवेदन में लिखा है कि थाना प्रभारी बलिराम सिंह का यह कृत्य उनके मनमानेपन, स्वेच्छाचारिता, कर्तव्यहीनता, घोर लापरवाही, वरीय पदाधिकारी का आदेशोउल्लंघन, संदिग्ध आचरण एवं अयोग्य पुलिस पदाधिकारी होने का परिचायक है।एसपी ने एसडीपीओ के जांच प्रतिवेदन के आलोक में थाना प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. साथ ही उन्होंने बलिराम सिंह को निलंबन अवधि में पुलिस मुख्यालय गढ़वा में योगदान देने का निर्देश दिया है।