31 मई को लॉकडाउन खत्म या रहेगा जारी?, प्रधानमंत्री से गृहमंत्री ने की मुलाकात

नई दिल्ली। देश में 31 मई के बाद लॉकडाउन 4 खत्म हो जाएगा। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या उसके बाद देश में लॉकडाउन फिर से बढ़ाया जाएगा। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गृह मंत्री अमित शाह ने भी मुलाकात की। शाह ने बृहस्‍पतिवार को कई प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों से लॉकडाउन को लेकर चर्चा की थी, जिसमें ज्‍यादातर की राय थी कि लॉडकाउन को आगे बढ़ाया जाना चाहिए, लेकिन छूट के साथ।
कोरोना वायरस को लेकर देश में पहली बार 25 मार्च को लॉकडाउन लागू किया गया था.। सके बाद से लगातार यह चौथे चरण तक पहुंच गया और जितनी बार लॉकडाउन को घोषित किया गया, उसके पहले जो अभ्यास किया गया वो लॉकडाउन 4 के खत्म होने से पहले एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। जिससे लगता है कि लॉकडाउन फिर से आगे बढ़ सकते हैं। बताया ये भी जा रहा है कि सरकार ने इस मामले पर दो अहम बैठकें की हैं।

क्या फिर से लॉकडाउन बढ़ेगा ?

पीएम कार्यालय में प्रिंसिपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा ने एमपावर्ड ग्रुप की मिटिंग बुलाई थी। एमपावर्ड ग्रुप लॉकडाउन में कैसे काम होगा इस पर सरकार को सलाह देती है। ज्ञात हो कि कोविड 19 के लिए सरकार ने 11 एमपावर्ड ग्रुप बनाए हैं। दूसरी बैठक कैबिनेट सचिव राजीव गौबा विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की। बैठक में जहां ज्यादा केस हैं उन शहरों के कमिश्नरों से बात हुई। लॉकडाउन 5 की घोषणा होगी या नहीं या फिर होगी तो किस तरह से होगी ये भी साफ नहीं है, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक देश में जिन शहरों में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं, वहां नई गाइडलाइन आ सकती है। अनुमान है कि लॉकडाउन 5 अगर लागू हुआ तो सबसे ज्यादा असर बड़े शहरों में देखने को मिल सकते हैं।

लॉकडाउन 5 को लेकर तैयारी ?

लॉकडाउन 5 में सबसे ज्यादा असर बड़े शहरों में दिखेंगे
दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, पुणे, ठाणे, इंदौर में दिख सकता है असर। चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत, कोलकाता में भी असर रहेगा। ये वो तमाम शहर हैं, जहां कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। साथ ही केंद्र सरकार उन तमाम राज्य सरकारों को अधिकार दे सकता है कि राज्य में किन चीजों पर छूट मिलेगी और किन चीजों पर पाबंदी रहेगी।

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बाद केंद्र सरकार कुछ नए नियमों को लागू कर सकती हैं। कुछ चीजों पर प्रतिबंध भी लगाई जा सकती है। अनुमान है कि रेड जोन को नए सिरे से परिभाषित किया जाएगा, जिसमें जिला प्रशासन की अहम भुमिका होगी।

लॉकडाउन 5 को लेकर तैयारी ?

नए रेड जोन नगरपालिका के वार्ड स्तर पर, मोहल्ला स्तर पर या फिर पुलिस थाना स्तर पर तय होंगे। जिस हिसाब से कोरोना के केस होंगे, यानि रेड जोन छोटे से बड़े स्तर तक हो सकता है। स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों पर अभी पाबंदी जारी रह सकती है।

शॉपिंग मॉल्स को लेकर भी राज्य सरकार को अधिकार दिए जा सकते हैं। लॉकडाउन 5 में किसी भी धार्मिक स्थानों को लेकर भी गाइडलाइन आने की संभावना है, लेकिन धार्मिक स्थलों पर भीड़ जमा नहीं होने दी जाएगी। देश में कोरोना से मौत का आंकड़ा 4700 के पार पहुंच चुका है और संक्रमण की संख्या 1 लाख 65 हजार से ऊपर पहुंच गई है। ऐसे में लॉकडाउन 4 के खत्म होने के बाद अगर देश में लॉकडाउन 5 लागू हुआ तो निश्चित तौर पर इसे लेकर नए नियम-कानून होंगे। ये भी हो सकता है कि लॉकडाउन के बढ़ने पर इससे जुड़े ज्यादातर फैसले राज्य सरकार ही लें।