Jharkhand:सिमडेगा पुलिस पर आरोप,चोरी के 80 लाख का जेवरात किए बरामद, दिखाया सिर्फ 25 लाख का जेवरात,थाना प्रभारी सहित चार सस्पेंड

राँची।झारखण्ड के सिमडेगा पुलिस पर आरोप लगा है कि 80 लाख का जेवरात बरामद कर सिर्फ 25 लाख का जेवरात दिखाया है। यह आरोप छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर पुलिस के द्वारा लगाया गया है।छतीसगढ़ पुलिस के इस आरोप से झारखण्ड पुलिस के बड़े अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है।इधर इस मामले में सिमडेगा एसपी डॉ शम्स तबरेज ने कहा कि मामला सामने आने के बाद बांसजोर ओपी थाना प्रभारी आशीष कुमार सहित चार पुलिस वाले को निलंबित कर दिया गया है,और मामले की जांच के लिए 10 सदस्य एसआईटी टीम का गठन किया गया है। डीएसपी से लेकर इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अधिकारी शामिल है। इस मामले की जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे, उसके ऊपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और जेल भेजा जाएगा।

रायपुर पुलिस की ओर से झारखण्ड के डीजीपी से की शिकायत

समाचार पत्रों में छपी खबर के मुताबिक इस मामले में रायपुर पुलिस की ओर से झारखण्ड के आला अफसरों से पूरे इनपुट के साथ शिकायत की गई है।प्रारंभिक जांच में रायपुर पुलिस का इनपुट सही होने के बाद ही बांसजोर चौकी प्रभारी पर कार्रवाई करने के साथ ही जांच के आदेश दिए गए हैं।गौरतलब है कि रायपुर जिले के गुढ़ियारी स्थित नवकार ज्वेलर्स में बीते दो और तीन अक्टूबर की मध्य रात्रि में चोरी करके भागा गिरोह के अपराधी सिमडेगा जिले के बांसजोर थाना क्षेत्र में पकड़ा गया था। बांसजोर पुलिस ने आरोपियों से केवल 25 लाख की चांदी जब्ती बतायी। 55 लाख के जेवर फरार आरोपियों के पास होना बताया गया था उन्होंने पुलिस को बताया कि एसयूवी में चार आरोपी सवार थे। पुलिस की नाकेबंदी देखकर दो आरोपी बाकी जेवर लेकर भाग गए। उन्हें गाड़ी से केवल 25 लाख की चांदी ही मिली है। जबकि पकड़े गए अपराधियों को जब पुलिस रिमांड में लेकर पूछताछ की तो आरोपी का कहना है कि चोरी के गहने बैग में रखे थे।पुलिस ने पूरा बैग अपने कब्जे में ले लिया था।

क्या है मामला:

सिमडेगा जिले के बांसजोर पुलिस ने बीते छह अक्टूबर 25 लाख रुपये कीमत की 38 किलो 830 ग्राम चांदी के साथ दो इंटर स्टेट जेवर तस्कर को गिरफ्तार किया था।एसपी डॉ शम्स तबरेज ने पत्रकारों को बताया था कि गुप्त सूचना के आधार पर ओड़िशा और झारखण्ड सीमा पर स्थित बांसजोर थाना इलाके के महुआ टोली में अपराध नियंत्रण को लेकर वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था।इसी क्रम में एक सादे रंग की स्कॉर्पियो कार को रोका गया। स्कार्पियो कार के रुकते ही कार में सवार कुछ लोग जंगल की ओर भागने में सफल हो गए. जबकि दो व्यक्ति को पुलिस ने दौड़ाकर पकड़ लिया. उन्होंने कहा था कि इस दौरान स्कॉर्पियो की तलाशी ली गयी. तलाशी के क्रम में एक बैग में भरकर रखे गये 38 किलो 830 ग्राम चांदी बरामद किया गया. जिसमें लगभग 14 किलो का एक चांदी का ईंट भी शामिल था।