गुमला में बिजली तार के चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत, 10 घायल

गुमला। विजयदशमी के दिन राज्य के गुमला जिले से एक बुरी खबर सामने आई है. गुमला जिले में बिजली की तार से एक बड़ा हादसा हुआ है. जहां झूलते बिजली के तार की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत हो गयी है जबकि 10 अन्य मजदूर घायल हो गये हैं. घायलों और मृतकों में महिलाएं भी शामिल हैं. घटना गुमला शहर के डुमरटोली मोहल्ले की है. जहां पर बिजली का तार झूल रहा था. इसकी चपेट में मजदूर आ गये. इससे दो मजदूरों की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी जबकि 10 अन्य मजदूर घायल हो गये. घायलों को इलाज के लिए गुमला सदर अस्पताल भेजा गया है. जहां कई की हालत गंभीर बतायी जा रही है.

विरोध में लोगों ने किया सड़क जाम

बिजली के तार की चपेट में आने से जिन दो मजदूरी की मौत हुई है उनमें से एक रोशन खड़िया गुमला के बंगरू गांव का रहने वाला था. जिसकी उम्र 34 वर्ष बतायी जा रही है जबकि दूसरी महिला मजदूर है जिसका नाम अलका टोप्पो है. 20 वर्षीय अलका टोप्पो जिले के धोधरा गांव की रहने वाली थी. इसके अलावा 10 मजदूर घायल हुए हैं. घटना को लेकर बताया जा रहा है कि घटना के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गयी. इसके बाद गुस्साएं ग्रामीणों ने विरोध में NH 23 को जाम कर दिया. मुख्य मार्ग जाम कर रहे ग्रामीणों ने अविलंब बिजली तार को ठीक करने और मुआवजा की मांग की. घटना की जानकारी मिलने के बाद गुमला एसडीपीओ मनीष चंद्र और थानेदार मनोज कुमार घटना स्थल पर पहुंचे और विरोध कर रहे ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया.

मिक्सचर मशीन चलाने के दौरान हुआ हादसा

घटना को लेकर बताया जा रहा है कि गुमला के डुमर टोली मोहल्ले में घर की ढलाई करने के लिए मजदूरों द्वारा मिक्सचर मशीन चलाया जा रहा था. उस वक्त वहां पर झूल रहे बिजली के तार के संपर्क में मिक्सचर मशीन आ गया. जिसके कारण मशीन को पकड़कर धक्का दे रहे 12 मजदूरों को बिजली का जोरदार झटका लगा. इसके कारण दो मजदूरों की मौक पर ही मौत हो गयी. जबकि अन्य 10 मजदूर घायल हो गए. जिससे इलाके में अफतरा-तफरी मच गयी और लोग बचाने के लिए चिल्लाने लगे. तब आसपास के लोगों ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया.

यह मजदूर हुए हैं घायल

घटना में जो मजदूर घायल हुए हैं उनमें  कार्तिक खड़िया बंगरु, सुरेंद्र गोप ममरला, संतोष लकड़ा उर्मी, मंगरी कुमारी धोधरा, बिंदु देवी बंगरु, बल्की लकड़ा धोधरा, रवि गोप ममरला, सोनी मिंज धोधरा, रजनी कुमारी धोधरा और सुमित उरांव धोधरा को इलाज के गुमला सदर हाॅस्पिटल भेज दिया गया है.