Jharkhand:हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ,राज्य के 11 वें सीएम बने।हेमन्त सोरेन दूसरी बार सीएम बने।


Ranchi:झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने शपथ ली है। उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राजद के सत्‍यानंद भोक्‍ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। इससे पहले मुख्‍यमंत्री की ओर से राजभवन को इन मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए सूची भेजी गई है। समझा जा रहा है कि खरमास के बाद अब हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार होगा, जिसमें सभी नामों पर फैसला होगा। फिलहाल कांग्रेस से पांच, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) से छह और राजद से एक को मंत्रिमंडल में शामिल करने के फॉर्मूले पर महागठबंधन में सहमति बनी है।

राजद कोटे से सत्‍यानंद भोक्‍ता ने ली मंत्री पद की शपथ

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिपरिषद में बतौर मंत्री राजद कोटे से सत्‍यानंद भोक्‍ता ने शपथ ली है। चतरा के विधायक सत्‍यानंद भोक्‍ता को राज्‍यपाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद भोक्‍ता ने सीएम हेमंत सोरेन और आगंतुकों से मिलकर उनका अभिवादन किया।

रामेश्‍वर उरांव ने ली मंत्री पद की शपथ

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में रामेश्‍वर उरांव कांग्रेस कोटे से दूसरे मंत्री बनाए गए हैं। झारखंड कांग्रेस के अध्‍यक्ष रामेश्‍वर उरांव को राज्‍यपाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। आइपीएस सेवा से वीआरएस लेकर राजनीति में आए रामेश्‍वर उरांव दो बार केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।

कांग्रेस विधायक दल के नेता और पाकुड़ के विधायक आलमगीर आलम ने कांग्रेस के कोटे से पहले मंत्री के रूप में शपथ ली है। शपथ लेने के बाद आलमगीर आलम ने मंच पर बैठे नेताओं से बारी-बारी से मुलाकात की। अब रामेश्‍वर उरांव शपथ ले रहे हैं।

राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू ने झारखंड के 11वें मुख्‍यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन को शपथ दिलाई। इस दौरान हेमंत ने अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली। अब हेमंत सोरेन के मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों को शपथ दिलाई जा रही है। आलमगीर आलम, रामेश्‍वर उरांव और सत्‍यानंद भोक्‍ता को हेमंत कैबिनेट में मंत्री बनाया गया है।